जानिए प्रेगनेंसी में दस्त होने पर क्या करें

अपने शरीर को हाइड्रेट करेंः प्रेग्नेंसी में दस्त होने पर अपने शरीर को हाइड्रेट रखें। हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है, खासकर जब आप गर्भवती हों। प्रेग्नेंसी में दस्त आपके शरीर से पानी को निकालता है, इसलिए बहुत सारे तरल पदार्थ खाएं, विशेष रूप से पानी।

डायट पर ध्यान दें: पेट और पाचन तंत्र को परेशान करने या उत्तेजित करने वाले खाद्य पदार्थों को खाएं, जो पचाने में आसान हों। बीआरएटी आहार (केले, चावल, सेब का आटा, टोस्ट) प्लस अन्य आसान-से पचने वाले खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों को दस्त से गुजरने तक मदद कर सकते हैं।

ठीक होने का समय देंः प्रेग्नेंसी में दस्त अक्सर अपने आप ही सही हो जाता है। यदि आपको किसी अन्य लक्षण के बिना हल्का दस्त है, तो आप कुछ दिनों तक इंतजार कर सकते हैं कि क्या वह दूर चला जाता है। प्रेग्नेंसी में दस्त जो पेट की कीड़ें या भोजन के मुद्दे से उत्पन्न होता है, अक्सर अपने आप ठीक हो जाता है।

एरिया साफ रखें: प्रेग्नेंसी में दस्त की वजह से ढीला मल होता है जिसमें बैक्टीरिया होता है जो यूरिनरी ट्रेक्ट इंफेक्शन (UTI) का कारण बन सकता है। स्वच्छता आपके शरीर के अन्य भागों और अन्य लोगों तक कीटाणुओं के प्रसार को रोक सकती है। आप अपने अंडरगारमेंट्स को भी साफ रखे और अपने हाथों को बार-बार धोएं।

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