मसल्स लॉस से बचने के लिए रखें इन बातों का ध्यान

अपने शरीर के आकार और रोजाना की एक्टीविटी के अनुसार कैलोरी लें। अगर आप काम ज्यादा कर रहे हैं और कैलोरी कम ले रहे हैं तो आपके शरीर को नुकसान पहुंच सकता है।

• सही कैलोरी लेने के लिए फल, सब्जियां, मीट, फलियां, कंद, डेयरी अनाज के साथ ही अन्य पोषक तत्वों को खाने में शामिल करें।

• आपको अपने शरीर के वजन सीमा से 10-12 गुना कैलोरी लेनी चाहिए।

• दुबले शरीर के वजन के प्रति पाउंड में 1 ग्राम प्रोटीन लेने की कोशिश करें। आप भोजन को पांच भागों में बांट कर खा सकते हैं।

• अपनी एक्टिविटी के अकॉर्डिंग पर्याप्त कार्बोहाइड्रेट खाएं। आप 150 ग्राम से शुरू कर सकते हैं। कुछ सवाल होने पर अपने डायटीशियन से पूछ सकते हैं।

• वसा के साथ आवश्यक फैटी एसिड लेना न भूलें।

• एक्सरसाइज करते रहेंगे तो मसल्स में कसाव रहेगा। अगर आप एक्सरसाइज नहीं करेंगे तो तो ये नॉर्मल मोड में रहेंगी। आपने सुना होगा कि लोगों को बॉडी बनाने में महीनों से लेकर साल लग जाते है। यहां बॉडी से मतलब मसल्स बनाने से ही।

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