पहली बार वर्कआउट करने जा रहे है तो रखे इन बातो का ध्यान

जिम में पहली बार वर्कआउट करते समय बहुत सारी एक्सरसाइज पहली बार करने की कोशिश न करें। याद रखें कि वर्कआउट करने के बाद आपको काफी पेन होगा, इसलिए आप उतनी ही एक्सरसाइज करें, जितना आपका शरीर आपको इजाजत देता है।

अधिकतर लोग जिम में जाते ही वर्कआउट शुरू कर देते है जो बिल्कुल गलत है। वर्कआउट करने से पहले शरीर को वार्मअप करना बहुत जरूरी है क्योंकि इसको न करने पर बॉडी पर बुरा असर पड़ सकता है।

वहीं जिम में लगातार एक्सरसाइज करते समय थकान बढ जाती है। इसलिए आप बीच-बीच में 2-3 मिनट का ब्रेक जरूर लें।

याद रखें कि आपको स्टेमिना बढाने में अभी समय लगेगा, इसलिए आप हमेशा अपने स्टेमिना को ध्यान में रखकर वर्कआउट करें। मसलन, आप एकदम से पांच या दस किलो का वजन उठाने का प्रयास न करें। इससे आप चोटिल हो सकते हैं।

वर्कआउट के दौरान पानी न पीने से डिहाइड्रेशन भी हो सकता है। साथ ही जल्दी थकान महसूस हो सकती है। इसलिए जरूरी है कि वर्कआउट करते हुए बीच-बीच में पानी भी पीते रहें।

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