ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स के कारण क्या खत्म हो जाएंगे परंपरागत सिनेमा हॉल

शुरुआती दौर की फिल्मों का शूटिंग से स्क्रीनिंग तक का सफर एक लंबी रील में हुआ करता था, जो सिनेमाघरों तक एक डिब्बे में पहुंचाई जाती थी. उस कई फुट लंबी रील को मैकेनिकली घुमाया जाता था जिसके बीच से एक तेज लाइट निकल कर पर्दे पर जाती थी. और उस लाइट से जो दृश्य पैदा होता था उसमें नजर आती थी बॉलीवुड की वो आईकॉनिक फिल्में, जिन्हें देखने के लिए लोगों की लंबी लाइनें लगा करती थीं. पिछले कुछ दशकों में फिल्मों और सिनेमाघरों ने एक लंबा सफर तय किया है. फिल्में अब शूटिंग से लेकर स्क्रीनिंग तक लगभग पूरी तरह एक डिजिटल प्रोडक्ट हैं. आज आप 3डी स्क्रीन से लेकर थिएटर और मोबाइल तक कहीं भी फिल्म देख सकते हैं. जहां एक तरफ देश में इंटरनेट के सस्ते होते दामों ने ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स को एक बड़ा मार्केट दे दिया है, वहीं सिंगल स्क्रीन की जगह मल्टीप्लेक्स ने ले ली है. 80 और 90 के दशक के छोटे-अंधेरे हॉल से अब बड़े हॉल, बेहतर साउंड-वीडियो क्वालिटी और खाने के तमाम ऑप्शन, ये सब चीजें मल्टीप्लेक्स में फिल्म देखने के अनुभव का हिस्सा हैं.

लेकिन लगातार नए विकास के दौर से गुजर रहे सिनेमा बिजनेस में थिएटरों को शायद ही कभी ऐसी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ा होगा जैसी आज है. कोरोना वायरस ने बॉलीवुड और सिनेमाघरों को आमने-सामने ला दिया है. लगभग दो महीने से चल रहे कोरोना लॉकडाउन ने बाकी सभी इंडस्ट्री की तरह फिल्म इंडस्ट्री को भी मुसीबत में डाल दिया है. सभी फिल्मों की शूटिंग रुकी हुई है और लॉकडाउन के कारण कई फिल्मों की रिलीज टलती जा रही है. रणवीर सिंह की कपिल देव पर बनी बायोपिक ’83’ और परिणीति चोपड़ा और अर्जुन कपूर की फिल्म ‘संदीप और पिंकी फरार’ जैसी बड़ी फिल्में रिलीज के इतजार में हैं. जाहिर है कई प्रोड्यूसर्स और फिल्मों में काम करने वाले लोगों का पैसा भी रुका हुआ है. जहां एक तरफ लॉकडाउन के चौथे फेज में सरकार कई सेक्टरों को खोलकर राहत दे रही है, वहीं कोविड-19 के मामले लगातार बढ़ रहे हैं. ऐसे में जब सोशल डिस्टेंसिंग खुद को और अपने परिवार को सुरक्षित रखने का एकमात्र तरीका हो तो बाहर जाकर सिनेमा देखने का रिस्क कितने लोग लेंगे ये भी कारोबारियों के लिए चिंता का विषय है. ऐसे में आने वाले वक्त में भी सिनेमाघरों के खुलने या सामान्य रूप से बिजनेस कर पाने के आसार कम हैं.

ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स का बढ़ता महत्व

लॉकडाउन में लोगों के घर में फंसे रहने से ऑनलाइन प्लैटफॉर्म्स की व्यूवरशिप काफी बढ़ी है और अब वो गेम चेंजर का काम कर रहे हैं. ऐेसे में कुछ फिल्मकारों ने फैसला लिया है कि वो अपनी फिल्म को सीधे ओटीटी प्लेटफॉर्म पर ही रिलीज करेंगे. बॉलीवुड अभी तक थियेटर और डिजिटल रिलीज के बीच 8 हफ्तों का अंतर रखता था, जिससे स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म को भी ऑडियंस का रिस्पॉन्स देखकर फिल्म चुनने का मौका मिल जाता था. हालांकि, लॉकडाउन के कारण अब बदले हालात में कई बड़े फिल्ममेकर्स भी शायद थिएटर्स से उम्मीद लगाए नहीं बैठना चाहते. ऑनलाइन रिलीज होने वाली कुछ बड़ी फिल्मों में अमिताभ बच्चन और आयुष्मान खुराना की फिल्म ‘गुलाबो सिताबो’ शामिल है जो अमेजन प्राइम पर रिलीज होगी, तो वहीं अक्षय कुमार की हॉरर-कॉमेडी ‘लक्ष्मी बॉम्ब’ डिजनी+हॉटस्टार पर रिलीज होने के लिए तैयार है. कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, कई और फिल्में भी स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो सकती हैं. विद्या बालन की ‘शकुंतला देवी’, जाह्नवी कपूर की ‘गुंजन सक्सेना – द कारगिल गर्ल’, अमिताभ बच्चन की ‘झुंड’ और ‘चेहरे’, अनुराग बसु की मल्टीस्टारर फिल्म ‘लूडो’ भी आने वाले समय में स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म पर रिलीज हो सकती हैं. टी-सीरीज भी अपनी फिल्मों, ‘इंदु की जवानी’ और ‘चालान’ के लिए नेटफ्लिक्स के संपर्क में है. साथ ही दक्षिण की कई फिल्में भी सीधे OTT पर रिलीज़ के लिए तैयार हैं.

हालात को देखते हुए फिल्ममेकर्स का अपनी फिल्मों को ओटीटी पर रिलीज करने का फैसला ज्यादा चौंकाने वाला नहीं होना चाहिए पर इनॉक्स, पीवीआर और कार्निवल जैसी बड़ी मल्टिप्लेक्स कंपनियों के पिछले कुछ दिनों में आए बयानों से ऐसा लग रहा है कि ये कंपनियां इस बदलाव के लिए बिलकुल तैयार नहीं थी. इन सभी कंपनियों ने धमकी भरे अंदाज में फिल्ममेकर्स को आगे का सोचने को कहा. इनॉक्स ने एक बयान में इस फैसले पर निराशा जाहिर करते हुए प्रोड्यूसर्स को ‘फेयर-वेदर फ्रेन्ड्स’ बता डाला जिन्हें इस मुश्किल के वक्त में उनके साथ खड़ा होना चाहिए था. सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इसका मजाक भी उड़ाया तो कुछ फिल्ममेकर्स ने भी इसका जवाब दिया.

ओटीटीपर रिलीज से क्या बदला?

जब कमल हासन ने 2013 में अपनी फिल्म ‘विश्वरूपम’ को थिएटर के साथ डीटीएच पर भी रिलीज करने की बात की थी तो थिएटर मालिकों ने फिल्म को पर्दे से उतारने की धमकी दी और हासन को कानूनी रास्ते अपनाने के बाद भी उनकी बात माननी पड़ी. सच ये है कि लॉकडाउन ने जिस बदलाव की रफ्तार तेज कर दी वो बदलाव आने की तैयारी पिछले कुछ सालों से हो रही थी. फिल्म प्रोड्यूसर्स और सिनेमाघरों के बीच की खींच-तान भी कोई बिलकुल नई बात नहीं, बल्कि फिल्म व्यवसाय का एक बड़ा हिस्सा है. थिएटर कभी कम पैसे में फिल्म के राइट्स खरीदने या फिल्म चलाने के लिए कंटेंट में बदलाव या फिर एक्शन, डांस या सेक्स सीन बढ़ाने की भी डिमांड करते रहे हैं. बड़ी कमर्शियल फिल्मों के बराबर पैसे और अहमियत ना मिलने के कारण छोटे बजट की फिल्में और आर्ट सिनेमा थिएटर के अलावा दूसरे विकल्प तलाशता ही रहा है. और ओटीटी के जरिए उन्हें अपने लिए बेहतर प्लैटफॉर्म मिल जाता है. कुछ साल पहले तक फिल्में कई हफ्तों तक थिएटर में लगी रहती थी. आज बड़ी से बड़ी फिल्में भी 2-4 हफ्ते का वक्त ही ले पाती हैं. जिसमें भी बिजनेस का सबसे बड़ा हिस्सा पहले वीकेंड में ही मिल जाता है. लेकिन इस वक्त ठप पड़े बिजनेस और भविष्य को लेकर बढ़ती अनिश्चितता बड़ी फिल्मों को भी थिएटर से दूर खींच रही हैं.

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