दुबले शरीर से परेशान हैं, तो इन टिप्स को अपनाकर फिट बॉडी पाएं।

एक उच्च कैलोरी पौष्टिक आहार खाएं – वजन बढ़ाने का यह पहला कदम है।  अपने आहार में एवोकाडो, ब्रेड, आलू, पोल्ट्री और मछली जैसे उच्च कैलोरी वाले पौष्टिक भोजन को शामिल करें।  यह मांसपेशियों की वृद्धि को बढ़ाएगा और हड्डियों को भी मजबूत करेगा।  इसके अलावा अधिक प्रोटीन और कैलोरी वाले भोजन की मात्रा बढ़ाएं।  आप चाहें तो दिन में 3-4 बार 5-6 बार भोजन कर सकते हैं।  ज्यादा खाएं और ज्यादा से ज्यादा प्रोटीन लेने की कोशिश करें।
 खूब पानी पिएं – अगर आप वजन बढ़ाना चाहते हैं, तो अपने शरीर में पानी की कमी न होने दें।  पानी, दूध, फलों का रस आदि का अधिक से अधिक सेवन करें, अधिक से अधिक मात्रा में पानी पिएं और भोजन से पहले या दौरान पानी न पिएं क्योंकि यह कैलोरी की मात्रा को कम करता है।  वजन बढ़ाने का मतलब है कि अधिक कैलोरी का सेवन करना, इसलिए उन चीजों का सेवन करें जो कैलोरी बढ़ाती हैं।
 अधिक डेयरी भोजन का उपयोग करें – दूध और दही जैसे डेयरी उत्पादों की खपत में वृद्धि।  दूध प्रोटीन और कैल्शियम से भरा है और बहुत स्वस्थ भी है।  यह मांसपेशियों और हड्डी को मजबूत करके वजन बढ़ाता है।  अगर आप सादा दूध पीकर बोर हो गए हैं, तो आप मिल्क शेक का भी सहारा ले सकते हैं।
 पूरी नींद लें- नींद की कमी आपके वजन कम होने का कारण हो सकती है, इसलिए बिना किसी तनाव के कसकर सोएं।  इसके लिए दिन भर में 8 घंटे की पूरी नींद लें और खाने में हेल्दी फैट का सेवन करें।
 फल और सब्जियां – ऐसे कई फल और सब्जियां हैं जो पौष्टिक होने के साथ वजन भी बढ़ाते हैं।  मकई, गाजर, आलू, केला आदि ऐसे फल हैं।  ये सभी वजन बढ़ाने में मदद करते हैं।  मांसपेशियों और वजन को जल्दी से बढ़ाने के लिए हर्बल और अन्य स्वस्थ सप्लीमेंट चुनें।  जहां तक ​​संभव हो, हर्बल सप्लीमेंट पर अधिक ध्यान दें।

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