ट्रैक्टर की स्पीड इतनी कम क्यों होती है? जानिए

ट्रैक्टरों का उपयोग भारी क्षेत्र के कार्यों के लिए किया जाता है, विशेष रूप से जुताई कार्यों के लिए जिन्हें अधिकतम ट्रैक्टिव पावर और P.T.O.{पावर टेक-ऑफ (पीटीओ) शाफ्ट खेत ट्रैक्टरों और उपकरणों के बीच यांत्रिक शक्ति(मैकेनिकल पावर) को स्थानांतरित (ट्रांसफर ) करने का एक कुशल साधन है} काम की आवश्यकता होती है जहां सही P.T.O गति आवश्यक है। ट्रैक्टर के रेटेड इंजन की गति पर सही P.T.O की गति ट्रैक्टर से अधिकतम P.T.O की शक्ति प्राप्त करने के लिए उपलब्ध होनी चाहिए। फसल की खेती के लिए अधिकांश क्षेत्र संचालन को 3-6 किमी / घंटा के बीच आगे की गति (फॉरवर्ड मूवमेंट) की आवश्यकता होती है। इसलिए, विभिन्न प्रकार के क्षेत्र कार्यों के लिए इस रेंज में उपयुक्त गति अनुपात का चयन महत्वपूर्ण पॉइंट है। ट्रैक्टर में रियर ड्राइव पहियों को कम गति और उच्च टोक़ में पावर की जरूरत होती है जबकि इसका इंजन उच्च गति और कम टोक़ पर चलता है। इसलिए, गियरबॉक्स ट्रांसमिशन का उद्देश्य गति में कमी प्रदान करना है और इंजन से प्राप्त टार्क को बढ़ाते रहना है।

ट्रैक्टर खुद के वजन को ले जाने और साथ में फिट किये जा सकने वाले उपकरण जैसे हारवेस्टर, मोवर या टिलर, आदि के वजन और बल को ले जाने के साथ-साथ इसे गीली मिटटी में धसने से रोकना। जो उपकरण इसके पीछे जुड़ते हैं – उनके लिए यह आवश्यक है कि वे ट्रैक्टर के गुरुत्वाकर्षण केंद्र के नीचे पड़ें, अन्यथा – ट्रैक्टर पलट जाएगा। उपकरण जो पीछे लगते हैं – उन्हें यथासंभव नीचे रखा जाता है ताकि वे ट्रेक्टर के सेंटर ऑफ़ ग्रेविटी की रेंज में रहें।

ट्रांसमिशन का उद्देश्य इंजन की गति को कम करना और ट्रैक्टर के पीछे के पहियों पर उपलब्ध टार्क को बढ़ाना है

HP = T x N

जहाँ

T= टॉर्क (kg-m) है और N= Revolution / Minute है।

यदि इंजन एचपी स्थिर है, तो यह स्पष्ट है कि पहियों पर उच्च टोक़ के लिए, कम गति की आवश्यकता होती है और इसके विपरीत। इसलिए गियर बॉक्स को इंजन और रियर व्हील के बीच वेरिएबल टॉर्क और स्पीड के लिए लगाया गया है। यह गियर और शाफ्ट के उपयुक्त डिजाइन द्वारा किया जाता है।

ट्रांसमिशन इंजन का अधिक प्रभावी उपयोग करने के लिए गियर का उपयोग करता है और इंजन को उचित गति से संचालित करता है। ट्रांसमिशन चार या पांच अलग-अलग गति में इंजन को संचालित करता है।

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