चीनी के बजाय इन 5 हेल्दी चीजों को खाने से मोटापा कभी नहीं बढ़ेगा

जर्नल ऑफ इंटरनल मेडिसिन रिसर्च के मुताबिक, हर रोज चीनी की खपत 21 प्रतिशत के साधनों के माध्यम से मधुमेह के खतरे में वृद्धि होगी । हमें पता है कि आप चीनी के आसपास के क्षेत्र में उन पांच फिटनेस विकल्प खा सकते हैं ।

नीचे दिए गए चीनी विकल्प का पालन करके, आप वजन की समस्याओं और मधुमेह से दूर हो सकते हैं।

यदि आप कैंडी भोजन चाहते हैं तो आप चीनी के बजाय शहद ले सकते हैं।

शहद हर्बल शर्करा की एक प्रभावी आपूर्ति है, इसमें पाए जाने वाले खनिज ग्लूकोज और फ्रक्टोज के किनारे एंटीऑक्सीडेंट और पोषक तत्व होते हैं। शहद में चीनी की तुलना में कम ऊर्जा होता है। आप चाय, एस्प्रेसो और दूध में भी शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं।

मधुमेह से दूर तिथियां रखें

वजन की समस्याओं और डायबिटीज से दूर रहने के लिए आप खजूर खा सकते हैं। PubMed सेंट्रल के साधनों के माध्यम से एक जांच के अनुसार, तिथियां भी चीनी के लिए एक उत्कृष्ट विकल्प हैं । खीर, केक, ट्रफल्स आदि में आप चीनी के आसपास डेट पेस्ट का इस्तेमाल कर सकते हैं। आप समस्याओं के बिना बाजार के भीतर पेस्ट तिथियां प्राप्त कर सकते हैं, इसके अलावा आप अतिरिक्त रूप से घरेलू पर अपना पेस्ट बना सकते हैं जो बहुत बेहतर है।

नारियल चीनी के साथ वजन की समस्याओं को कम करें

ब्राउन शुगर चीनी के आसपास लंबे समय से इस्तेमाल में है। लेकिन अब आप इसके अतिरिक्त ब्राउन शुगर के आसपास नारियल चीनी का उपयोग कर सकते हैं जो हमारे पौष्टिक के लिए अतिरिक्त उपयोगी है। नारियल चीनी में चीनी और कॉफी कार्बोहाइड्रेट की तुलना में अतिरिक्त पोषक तत्व और खनिज होते हैं। लेकिन विचारों में बनाए रखने के लिए कि यह अब जरूरत से ज्यादा खा लिया जाना चाहिए । यदि आप कैंडी के साथ नहीं रह सकते हैं, तो आप निश्चित रूप से चीनी के बजाय नारियल चीनी का उपयोग करने की जरूरत है ।

चीनी के बजाय मेपल सिरप का उपयोग करें

चीनी के आसपास मेपल सिरप लागू करने के लिए एक उपयुक्त अवसर हो सकता है। आपको पैनकेक बनाने के लिए मेपल सिरप का उपयोग करना चाहिए था। लेकिन आप शेक, स्मूदी, दूध और डेसर्ट में चीनी को अपडेट करने के लिए मेपल सिरप का उपयोग कर सकते हैं। स्वास्थ्य के राष्ट्रीय संस्थानों के साधनों के माध्यम से एक जांच के अनुसार, मेपल सिरप पोटेशियम, कैल्शियम, लोहा, और जस्ता के बहुत सारे शामिल हैं । इसलिए मेपल सिरप चीनी का एक पौष्टिक विकल्प है।

चीनी के बजाय गुड़ खाएं

गुड़ चीनी के आसपास के क्षेत्र में समस्याओं के बिना उपयोग किया जा सकता है। हालांकि गुड़ इसी तरह चीनी के समान गन्ने से तैयार किया जाता है, लेकिन परिष्कृत होने के कारण चीनी के सभी महत्वपूर्ण विटामिन समाप्त हो जाते हैं। यदि हम लगभग गुड़ बोलते हैं तो इसमें फाइबर और खनिज शामिल हैं जो हमारे शरीर के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। आप गुड़ को मिठाई के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसके अलावा लड्डू बनाने के लिए।

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