इस कसरत से प्रेगनेंसी के बाद महिलाएं कर सकती है अपने वजन पर कंट्रोल

आजकल दुनिया में सबसे मुश्किल काम है वजन को घटाना। शरीर में वजन बढ़ना स्वाभाविक बात है। मनुष्य जब उचित खानपान ना करते हैं तो उनका कोलेस्ट्रॉल बढ़ने लगता है और शरीर का वजन धीरे-धीरे बढ़ जाता है। जिसके कारण उन्हें बहुत सारी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। शरीर में वजन बढ़ाना आम बात है,लेकिन वजन को कम करना बहुत बड़ी बात है। ऐसा महिलाओं में अक्सर देखा गया है कि प्रेगनेंसी के बाद उनका वजन काफी बढ़ जाता है। इसके बाद वह पहले की तरह काम काज में नहीं कर पाती है।जिसके कारण उन्हें कमर में दर्द तथा आलस्य शरीर में उत्पन्न होने लगते हैं। आप लोगों को ऐसज एक्सरसाइज के बारे में बताता हूं जिससे महिलाओं का वजन तुरंत कम हो जाएगा।

पेट के बल धरती पे लैट जाए। उसके बाद दोनों हाथों को जमीन से टिका कर अपनी छाती को ऊपर उठाएं। उसके बाद फिर हाथों को आगे की ओर घसीटते हुए लेट जाएं। ऐसा कम से कम 20 बार सुबह और शाम करें। इससे पेट की मांसपेशियों में खिंचाव होगा और आपके पेट की चर्बी भी कम हो जाएगी। जिसके कारण वजन धीरे-धीरे कंट्रोल हो जाएगा और आप पहले की तरह चुस्त और दुरुस्त नजर आने लगेंगे।

आजकल लोग वजन को कम करने के लिए बहुत सारे पैसे भी खर्च करते हैं। बहुत सारे दवाइयां तथा जिम आदि का प्रयोग करते हैं। लेकिन बहुत से व्यक्तियों को इसका फायदा नहीं पहुंचता है। इसके कारण वह हताश तथा निराश हो जाते हैं और अपनी जिंदगी को कोसने लगते हैं। इन सब बातों को छोड़कर आप मेरी बातों को ध्यान में रखें और बिना कोई खर्च किए अपने घर बैठे वजन को कंट्रोल करे।

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