यह सब्जी का रस मोम की तरह पेट की चर्बी को तेजी से कम करने में करता है मदद

विभिन्न गैर-संचारी रोगों के लिए मोटापा एक प्रमुख जोखिम कारक है। जैसे कि टाइप -2 डायबिटीज, हृदय रोग, उच्च रक्तचाप, स्ट्रोक और कैंसर के विभिन्न रूप। जो लोग मोटापे से ग्रस्त हैं, वे अक्सर शर्म महसूस करते हैं। क्योंकि अधिकांश लोग मोटापे के कारणों को नहीं समझते हैं, जो अक्सर आहार, जीवन शैली, आनुवंशिक, मनोवैज्ञानिक, आर्थिक और पर्यावरणीय कारणों का एक जटिल संयोजन हो सकता है। लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप मोटापे के कारण की पहचान करें और इसका इलाज करें।

वजन कम करने के लिए आप कुछ अलग कर सकते हैं। जिसमें वसा, चीनी और नमक जैसे पदार्थों का सेवन प्रतिबंधित किया जा सकता है, क्योंकि ये सभी वजन बढ़ाने के पीछे जिम्मेदार हो सकते हैं। इसीलिए अपनी जीवनशैली को गतिशील बनाना, व्यायाम करना, साइकिल चलाना और चलते रहना महत्वपूर्ण है। इसके अलावा, अपने खुद के भोजन और पेय को उपयुक्त बनाएं। इसी क्रम में हम यहां आपको कुछ सब्जियों के जूस के बारे में बताने जा रहे हैं, जो आपका वजन कम करने में आपकी मदद करेंगे।

गोभी बहुत स्वादिष्ट और स्वस्थ है। यह फाइबर में उच्च है। मोटापा कम करने के लिए गोभी का रस बहुत उपयोगी है। इसे बनाने के लिए सबसे पहले गोभी को छोटे टुकड़ों में काट लें। अब इसे मिक्सर में पीसी लें और पानी डालकर इसे पतला करें। आप स्वाद के लिए नमक भी मिला सकते हैं। जब रस तैयार हो जाता है तो आप इसका सेवन कर सकते हैं।

एक अध्ययन के अनुसार, टमाटर के रस के नियमित सेवन से पेट की चर्बी भी कम होती है। 30 और 40 के दशक में एक महिला को 30 दिनों के लिए टमाटर का रस दिया गया था, जिसके बाद महिलाओं की कमर से जमा वसा कम हो गया था।

चुकंदर के रस में विटामिन सी, फोलेट, मैग्नीशियम, आयरन, कॉपर और पोटेशियम जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह आपको लंबे समय तक ऊर्जावान महसूस कराता है। यह आपकी भूख को भी कम करता है। व्यायाम के बाद इस रस को पीने से रिकवरी में मदद मिलती है। यह वजन घटाने में बहुत मददगार है।

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