डायबिटीज के मरीजों के लिए ये गलतियां करना पड़ सकती है भरी

रिफाइंड कार्बोहाइड्रेट खाना: यह समय है जब आप अपने आहार से परिष्कृत अनाज और उत्पादों को बाहर निकालते हैं और अधिक संपूर्ण खाद्य पदार्थ जैसे कि साबुत अनाज, अनाज, फल आदि खाते हैं। परिष्कृत अनाज अपने सभी फाइबर और बहुत सारे पोषक तत्वों की प्रक्रिया में छीन लिए जाते हैं। रिफाइनिंग। साबुत अनाज ऐसे कठोर शोधन से नहीं गुजरते हैं; इसलिए, वे अपने खनिजों को धोया नहीं जाता है। कुछ साबुत अनाज जिन्हें आप आज़मा सकते हैं, वे हैं ब्राउन राइस, दलिया, क्विनोआ, बाजरा या ऐमारैंथ। ये सभी अनाज और बाजरा आपके रक्त शर्करा के स्तर पर अच्छा प्रभाव डालते हैं।

पूरे फल न खाएं: मौसमी फलों और सब्जियों से भरपूर आहार लें। वे फाइबर से भरपूर होते हैं जो आपके ब्लड शुगर के स्तर को नियंत्रित रखने में मदद करते हैं। यदि संभव हो तो पूरे फलों का अधिक सेवन करें। फलों के रस से आपको आवश्यक रेशों से छुटकारा मिल सकता है। रस की प्रक्रिया में आवश्यक रेशों को बाहर निकालने पर प्राकृतिक शर्करा की मात्रा भी अधिक केंद्रित हो जाती है।

लिक्विड कैलोरी का ट्रैक न रखना: आपके द्वारा खाए जा रहे ठोस पदार्थों पर नज़र रखना पर्याप्त नहीं है। आपको अपने पेय पदार्थों के सेवन का भी ध्यान रखना चाहिए। वातित पेय, सोडा और शर्करा युक्त आइस्ड-टी / कॉफी पीना आपके रक्त शर्करा के स्तर के लिए हानिकारक साबित हो सकता है। ये पेय बहुत सारी चीनी और कैलोरी से भरे होते हैं, जिन्हें मधुमेह रोगियों को अवश्य लेना चाहिए।

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