गर्मियों में ज्यादा ठंडा पानी पीने से हो सकती हैं ये 4 बीमारियां

भले ही ठंडे पानी को आपके शरीर के लिए बेहतर माना जाता है, विशेष रूप से बढ़े हुए तापमान के दौरान, यह आपके पाचन तंत्र को कुछ तरीकों से प्रभावित कर सकता है जो आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। कमरे के तापमान के नीचे ठंडा पानी पीने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो सकती है, अपच हो सकती है और यहां तक ​​कि आपके रक्त वाहिकाओं के सिकुड़ने का कारण बन सकती है। खाड़ी में स्वास्थ्य के मुद्दों को रखने के लिए, कमरे के तापमान या गर्म पानी को पीना बेहतर है।

अपने पानी में बर्फ न डालें

जब तक रेफ्रिजरेटर में पानी नहीं रखा जाता है, तब तक इसे ठंडा करने की अनुमति मिलती है, इसे कमरे का तापमान माना जाता है और पीने के लिए पूरी तरह से ठीक है। हालाँकि, बर्फ जोड़ना आपके शरीर में कई तरह के नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। तो, अगली बार जब कोई वेटर पूछता है कि आप बर्फ की तरह हैं या नहीं, तो आपको मना कर देना चाहिए।

इसके अलावा, गर्म पानी पर स्विच करना आपकी त्वचा के लिए फायदेमंद हो सकता है। यह आपकी त्वचा को ढीला महसूस कर सकता है और आपके छिद्रों को प्राकृतिक तरीके से खोल सकता है, जबकि ठंडा पानी आपके छिद्रों को बंद करने के लिए मजबूर करता है, जो आपकी त्वचा में स्वस्थ रक्त वाहिकाओं को रोकता है।

ठंडे पानी से नकारात्मक प्रभाव

पाचन को प्रतिबंधित करता है। जब आप ठंडे पानी का सेवन करते हैं, तो आपके पाचन तंत्र की ऊर्जा खर्च करने के लिए पोषक तत्वों को अवशोषित करने की क्षमता प्रतिबंधित हो जाती है, जिससे अंततः पानी की कमी हो जाती है।

भोजन के बाद ठंडे पानी का सेवन आपके शरीर के अंदर अतिरिक्त बलगम पैदा कर सकता है। यह प्रतिरक्षा प्रणाली के कार्य को कम करता है, जिससे आपको बीमारियों का खतरा होता है,

ठंडा पानी पीने से आपकी रक्त वाहिकाएं सिकुड़ जाती हैं, जो आपके पाचन तंत्र को प्रतिबंधित करता है। यह आपके पाचन तंत्र में बाधा डालता है और इसे ठीक से काम करने की अनुमति नहीं देता है।

  1. पाचन को प्रतिबंधित करता है

विशेषज्ञों का दावा है कि ठंडा पानी और यहां तक ​​कि ठंडे पेय आपके रक्त वाहिकाओं को सिकोड़ते हैं, जिससे पाचन प्रतिबंधित होता है। यह पाचन के दौरान पोषक तत्वों को अवशोषित करने की प्राकृतिक प्रक्रिया में भी बाधा डालता है। शरीर का ध्यान पाचन से हटा दिया जाता है क्योंकि यह आपके शरीर के तापमान और पानी को विनियमित करने की कोशिश करता है, जो वास्तव में पानी की कमी का कारण बन सकता है और आपको निर्जलित महसूस करवा सकता है।

शरीर का सामान्य तापमान 37 डिग्री सेल्सियस है, और जब आप बहुत कम तापमान का उपभोग करते हैं, तो आपका शरीर इस तापमान को विनियमित करने के लिए ऊर्जा खर्च करके क्षतिपूर्ति करता है। तापमान को विनियमित करने के लिए उपयोग की जाने वाली यह अतिरिक्त ऊर्जा मूल रूप से पाचन और पोषक तत्वों को अवशोषित करने की प्रक्रिया में उपयोग की जाती थी। यही कारण है कि कमरे के तापमान पर पानी रखना हमेशा उचित होता है।

  1. गले में खराश

एक और बहुत स्पष्ट कारण है, जिसके लिए भी आपके बुजुर्ग आपको ठंडे पानी में डूबने से रोकते रहे हैं, क्या आपके गले में खराश और भरी हुई नाक होने की संभावना बढ़ गई है। ठंडा पानी पीने से, विशेष रूप से भोजन के बाद, अतिरिक्त बलगम (श्वसन म्यूकोसा) का निर्माण होता है, जो श्वसन पथ की सुरक्षात्मक परत बनाता है। हालांकि, जब पथ सिकुड़ जाता है, तो यह कई सूजन संक्रमणों की चपेट में आ जाता है।

  1. वसा का टूटना रोकना

विशेषज्ञों का यह भी कहना है कि यदि आप अपने भोजन के तुरंत बाद ठंडा पानी पीते हैं, तो ठंडा तापमान उन खाद्य पदार्थों से वसा को जमायेगा जो आपने अभी खाए हैं, जिससे आपके शरीर के अनचाहे वसा को तोड़ने में मुश्किल होती है। वैसे भी आपके भोजन के तुरंत बाद पानी पीने का सुझाव नहीं दिया जाता है। बैंगलोर की पोषण विशेषज्ञ डॉ। अंजू सूद सुझाव देती हैं कि भोजन करने के बाद और पानी पीने से पहले आप 30 मिनट की खिड़की रखें।

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