शरीर के लिए चिकन से भी ज्यादा ताकतवर होती है ये 3 चीजें

कई बार ऐसा होता है कि गलत खान पान के कारण हमारा शरीर कमजोर होने लगता है. वैसे भी आज के समय में लोग पौष्टिक चीजों का सेवन कम ही करते है. जी हां आज के समय में लोग बाहर की चीजों का सेवन कुछ ज्यादा ही करता है. हालांकि लोगो को कितना भी समझाने की कोशिश क्यों न करो, लेकिन उन्हें स्वादिष्ट और फैटी चीजे खाना ही अच्छा लगता है. बरहलाल जो लोग शारीरिक रूप से कमजोर होते है, उन्हें आमतौर पर प्रोटीन से भरी चीजे खाने की सलाह दी जाती है. जिसमे चिकन का नाम सबसे पहले आता है.

मगर जो लोग शाकाहारी होते है, वो भला चिकन का सेवन कैसे कर सकते है. वही जो लोग माँसाहारी होते है, वो आराम से चिकन का सेवन कर लेते है. गौरतलब है कि शाकाहारी लोग भले ही कितने भी बीमार क्यों न हो, लेकिन वो इन सब चीजों का सेवन कभी नहीं करते. इसके इलावा कुछ लोग प्रोटीन की प्राप्ति के लिए अंडे का सेवन भी करते है. अब जाहिर सी बात है कि अंडे को लोग कई तरीको से खा सकते है. जैसे कि इसे उबाल कर, इसकी भुर्जी या आमलेट बना कर भी इसे खाया जा सकता है. तो ऐसे में लोगो को प्रोटीन पाने का सबसे सही तरीका यही लगता है.

मगर हम आपकी जानकारी के लिए बता दे कि ऐसा बिलकुल भी नहीं है. जी हां प्रोटीन केवल माँसाहारी चीजों में ही नहीं बल्कि शाकाहारी चीजों में भी पाया जाता है. बरहलाल आज हम आपको ऐसी ही पांच चीजों के बारे में बताने जा रहे है, जिनमे अंडे से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है. सबसे पहले तो हम आपको ये बता दे कि जो लोग बॉडी बिल्डिंग का शौंक रखते है, उन्हें दलिया जरूर खाना चाहिए. गौरतलब है कि दलिए में दूध मिला कर खाने से इसके फायदे कई गुना ज्यादा बढ़ जाते है.

बरहलाल पहलवान लोग अगर चाहे तो इसका सेवन बिना किसी झिझक के कर सकते है. बता दे कि इसमें न तो तेल होता है और न ही ज्यादा मसाले होते है. यहाँ तक कि इसमें नमक भी काफी कम मात्रा में होता है. इसके इलावा जो लोग अपने शरीर को मजबूत बनाना चाहते है, उन्हें भी दलिया जरूर खाना चाहिए. तो चलिए अब हम आपको उन पांच चीजों के बारे में बताते है, जिनमे चिकन से भी ज्यादा प्रोटीन पाया जाता है.

१. मूंगफली.. इस लिस्ट में सबसे पहला नाम मूंगफली का शामिल है. आपको जान कर हैरानी होगी कि सौ ग्राम मूंगफली में चौबीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अगर हो सके तो दिन में एक बार मूंगफली का सेवन जरूर करे.

२. पनीर.. इस लिस्ट में दूसरा नाम पनीर का शामिल है. गौरतलब है कि सौ ग्राम पनीर में कम से कम पैंतीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए आप चाहे तो प्रोटीन का सेवन भी कर सकते है.

३. बादाम.. गौरतलब है कि सौ ग्राम बादाम में करीब बीस से पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. वैसे भी बादाम का सेवन करना आपके शरीर के लिए काफी फायदेमंद है. आप चाहे तो बादाम को भिगो कर भी खा सकते है.

४. चने.. बता दे कि सौ ग्राम चने में करीब पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. इसलिए अगर हो सके तो चने का सेवन जरूर करे. जी हां आप चाहे तो काले चने या भुने हुए चनो का सेवन तो जरूर करे.

५. राजमा.. बता दे कि सौ ग्राम राजमा में भी पच्चीस ग्राम प्रोटीन पाया जाता है. ऐसे में आप राजमा को उबाल कर या इसकी सब्जी बना कर भी इसका सेवन कर सकते है.

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