जो पुरुष ये 3 चीजें रोज खाएंगें वो 100 लोगों की भीड़ में भी सबसे अलग

लोग जिम चालू तो कर लेते है पर सोचते है की बिना किसी नियम और अछी डाइट का अनुसरण करे बिना ही अछी बॉडी बना सकते है। लेकिन हम आपको बता दे की 60% डाइट और 40% सही ढंग से एक्सरसाइज करना ही आपको आपके गोल तक पहुंचा सकता है।

यदि आप अपनी मसल्स बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए मसल्स को मजबूत करने वाली एक्सरसाइज करना बेहद जरूरी है। रोजाना व्यायाम करने से आप जैसे भी चाहें वैसे मसल्स बना सकते हैं। लेकिन मसल्स का लक्ष्य पाने के लिए सिर्फ व्यायाम ही काफी नहीं है। इसके साथ ही आपको सही भोजन करना भी जरूरी होता है। आप क्या खा रहे हैं, उससे आपकी मसल्स पर काफी प्रभाव पड़ता है।

1 .ज्यादातर लोग जो बॉडी बिल्डिंग की शुरुआत करते हैं उनका स्टैमिना बहुत कम होता है। जिस वजह से वो लोग वर्कआउट करते समय बहुत ही जल्दी थक जाते हैं। इसलिए जो लोग अभी शुरुआत कर रहे हैं, उन्हें शुरू के 6 महीने तक रोज कम से कम 2 या 3 केले जरूर खाने चाहिए। हो सके तो एक केला आप अपना वर्कआउट शुरू करने से 15 मिनट पहलें खाएं।

2 .पनीर में अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है। इसमें बिल्‍कुल भी फैट नहीं होता है इसलिये यह बॉडी बिल्डिंग के लिये अच्छा होता है। चीज में प्रोटीन, कैल्शियम और विटामिन बी 12 होता है जो हमारी कमजोर हडि्डयों को स्ट्रॉन्ग बनाने में मददगार साबित होता है।इसमें दूध से निकाला गया प्रोटीन होता है। इसीलिये बॉडी बिल्डिंग बनाने वाले चीज का प्रयोग खूब करते हैं।

3 .ओट्स स्वस्थ कार्बोहाइड्रेट और आहार फाइबर के समृद्ध स्रोत हैं जो चयापचय दर को बढ़ाते हैं और एक जिम में एक्सरसाइज के दौरान स्टेमिना को बढ़ावा देते हैं। इसमें विटामिन ई, फोलिक एसिड, थियामिन, बायोटिन, जिंक और आयरन के उच्च स्तर होते हैं जो एक कसरत के बाद मांसपेशियों की चिकित्सा दर को बढ़ाते हैं।

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