अच्छे स्वास्थ्य के लिए भोजन करते समय इन 7 बातों पर विशेष ध्यान दें!

1. बहुत सारे भोजन चबाएं

 यह उन लोगों के लिए महत्वपूर्ण है जो कम से कम 30-35 बार भोजन चबाने के लिए अपना वजन कम करते हैं। कई बार लोग पौष्टिक और संतुलित भोजन करते समय इसे केवल दस से पंद्रह बार चबाते हैं। जिसके कारण पेट से संबंधित समस्याएं दूर हो जाती हैं। भोजन चबाने से कब्ज दूर होता है, दांत मजबूत होते हैं, भूख बढ़ती है और कब्ज और एसिडिटी नहीं होती है।

 2. बैठो और खाओ

 बैठकर खाना खाएं, क्योंकि चलते-फिरते खाने से पाचन तंत्र प्रभावित होता है। बैठकर भोजन करने से हम प्रसन्नता की स्थिति में होते हैं, जिससे पेट से संबंधित रोग जैसे कब्ज, मोटापा, अम्लता नहीं होती है।

 3. मोटापे पर काबू पाना

 भूखे रहने से वजन कम नहीं होता है, बल्कि वजन बढ़ने का खतरा बढ़ जाता है। दिन भर में, यदि हम निश्चित अंतराल पर अच्छी तरह चबाते हैं और खाते हैं तो पाचन प्रक्रिया संतुलित रहती है। जो लोग सुबह का नाश्ता नहीं करते हैं, उनका पाचन धीमा हो जाता है, जिसके कारण भोजन ठीक से नहीं पचता है और वजन तेजी से बढ़ने लगता है।

 4. भोजन करते समय पानी न पिएं

 भोजन पर पानी पीने से पाचन पर प्रभाव पड़ता है। इसलिए खाने के आधे घंटे पहले या बाद में पानी पिएं।

 5. आकार के तुरंत बाद भोजन न करें

 वर्कआउट या व्यायाम के तुरंत बाद भोजन न करें। शरीर को सामान्य तापमान पर आने दें, उसके बाद ही भोजन करें।

 6. जब आपको भूख लगे तब ही खाएं

 कुछ लोग इसका स्वाद चखने के लिए बार-बार खाना खाते हैं। पिछले भोजन को पचा नहीं और फिर से खा लिया। ऐसा करने से पेट की बीमारियाँ शुरू हो जाती हैं, भोजन ठीक से नहीं पचता और मोटापा घेर लेता है।

 7. नियमित अंतराल पर खाएं

 भोजन के बीच कम से कम 6 घंटे का अंतराल होना चाहिए। डिनर को पचने में समय लगता है, इसलिए डिनर जल्दी करना चाहिए। नियमित रूप से दिन में तीन बार भोजन करने से एकाग्रता बढ़ती है।

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