जानिए कोलेस्ट्रॉल को कम कैसे करें

2002 में ‘न्यू इंग्लैंड जर्नल ऑफ मेडिसिन’ में प्रकाशित एक अध्ययन में इस बात का खुलासा हुआ है कि व्यक्ति जितना अधिक व्यायाम करता है, उसके शरीर में लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन (एलडीएल) की मात्रा उतनी कम रहने की संभावना है। इस अध्ययन में यह भी पाया गया है कि खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करने में व्यायाम की तीव्रता से ज्यादा अधिक देर तक व्यायाम करना महत्वपूर्ण है।

नियमित रूप से व्यायाम के अलावा संतुलित आहार लेना, धूम्रपान छोड़ने जैसी आदतों से शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित किया जा सकता है। जो लोग सक्रिय नहीं रहते हैं, उन्हें छोटी-छोटी कोशिशें करने की जरूरत है। इसके लिए वे दिन में छोटे टारगेट बनाएं और इसके बाद धीरे-धीरे व्यायाम या शारीरिक गतिविधि के समय को बढ़ाएं।

कोलेस्ट्रॉल कम करने के उपाय –
नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया (एनएचपी) के अनुसार 18 से 64 वर्ष की आयु के वयस्कों को कम से कम 150 मिनट तक व्यायाम करना चाहिए। इस दौरान ध्यान रखें कि व्यायाम न ज्यादा तेज और न ज्यादा धीमे करें।

हमेशा इस बात पर चर्चा होती है कि क्या एरोबिक्स एक्सरसाइज या वजन को कम करने से संबंधित गतिविधियां कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखने में अधिक महत्व रखती है। फिलहाल, बता दें कि नेशनल हेल्थ पोर्टल ऑफ इंडिया इन दोनों को ही असरदार मानता है। एनएचपी के अनुसार, पेशेवरों से पूछकर मांसपेशियों को मजबूत करने वाली गतिविधियां और एरोबिक एक्सरसाइजेज वयस्कों के लिए बहुत जरूरी होती हैं।

यदि कोई व्यक्ति व्यायाम के साथ-साथ एरोबिक (चलना, दौड़ना, डांस, फिटनेस), व्यायाम (वजन कम करने से संबंधित, बॉडीवेट वर्कआउट, क्रॉसफिट) या योग को अपने दिनचर्या में शामिल करता है, तो यह अधिक तेजी से कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित करने में असरदार है।

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