जानिए गर्भावस्था में नसों की सूजन की समस्या होने पर क्या करें?

बहुत देर तक खड़े या बैठें न रहें
अगर आप ऑफिस वर्किंग है, तो जाहिर है कि आपको अपनी डेस्क पर घंटों बैठना होता होगा। या फिर आपको किसी अन्य वजह से भी लंबे समय तक खड़े होना पड़ सकता है। गर्भावस्था में नसों की सूजन से बचने के लिए लंबे समय तक बैठें या खड़े न रहें। हर घंटे थोड़ी-थोड़ी देर का ब्रेक लें और कुछ मिनट तक धीरे-धीरे कदमों से टहलें। इससे पैरों की नसों में खून का प्रबाह बेहतर होगा।

हाई हील्स पहनने से बचें
हाई हील्स पैर की मांसपेशियों को काम करने से रोकती हैं और इससे नसों में खून जमा हो सकता है। इसलिए, खासतौर पर गर्भावस्था के दौरान सिर्फ फ्लैट शूज ही पहनें।

टाइट लेगिंग या स्टॉकिंग पहनें
गर्भावस्था में नसों की सूजन से बचने के लिए आप टाइट लेगिंग या स्टॉकिंग पहन सकती हैं। इससे टांगों में खून इकट्ठा होने से रोका जा सकता है। इसके लिए आप मेटरनिटी सपोर्ट टाइट्स भी पहन सकती हैं। हालांकि, इस विकल्प को आजमने से पहले आपको अपने डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए। आप अपने डॉक्टर की सलाह पर कम्प्रेशन स्टॉकिंग्स का इस्तेमाल भी कर सकती हैं।

पैरों को ऊपर उठाएं
जब भी लेटें तो कुछ मिनट के लिए अपने दोनों पैरों को ऊपर की तरफ उठाएं। ऐसा करने से पैरों की नसों के खून को दिल तक पहुंचने में गुरुत्वाकर्षण का बल कम लगेगा। इसके अलावा पैरों के नीचें दो से तीन तकिए का भी इस्तेमाल कर सकती हैं।

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