जानिए बेचैनी को दूर करने के सबसे आसान उपाय

जब आप बेचैन होते हैं, तो आपके दिल की धड़कन तेज हो जाती है, आप जल्दी-जल्दी सांस लेने लगते हैं और किसी भी चीज पर ध्यान केंद्रित करने में परेशानी होती है। नौकरी के लिए इंटरव्यू या बड़े फैसले लेने से पहले बेचैनी सामान्य है लेकिन निरंतर बेचैनी सामान्य नहीं है। ये बेचैनी रात में और बढ़ जाती है जो कि दिमाग और शरीर के लिए हानिकारक हो सकती है। बेचैनी को दूर करने के लिए आप कुछ घरेलू उपायों की मदद ले सकते हैं। यह उपाय आपकी न सिर्फ बेचैनी को दूर करेंगे बल्कि आपको किसी भी तरह के तनाव से छुटकारा दिलाएंगे।

तो चलिए आपको इस लेख में बताते हैं बेचैनी दूर करने के उपाय।

  1. एक समय में एक ही काम करें:
    एक समय में दस चीजें एक साथ करने से आपके लिए तनावपूर्ण स्थिति पैदा हो सकती है। कोशिश करें कि एक समय में बहुत सारा काम न करें। आप एक काम खत्म करने के बाद दूसरा काम शुरू कर सकते हैं। जो कार्य आप कर रहे हैं, उस कार्य को तब तक न छोड़ें जब तक आपको उससे संतुष्टि न मिल जाए। इसके बाद दूसरे कार्य की तरफ बढ़ें।
  2. खाली बैठते समय कुछ मजेदार चीज करें:
    आप चाहे घर पर हो या ऑफिस में, कार्य खत्म करने के बाद या खाली समय में कुछ मजेदार गतिविधियां कर सकते हैं। जरूरी नहीं है कि आप मेहनत से भरपूर ही कोई गतिविधि करें। आप कुछ सामान्य गतिविधियां भी कर सकते हैं, जिनसे आपको ताजा और अच्छा महसूस हो। इस तरह आप अपने कार्य को ध्यानपूर्वक कर पाएंगे। रोजाना खाली समय में टहल सकते हैं, कुछ अपने पसंद का खा सकते हैं, दोस्तों से बात कर सकते हैं, कुछ मिनट झपकी ले सकते हैं, किताबें पढ़ सकते हैं, या ऐसी ही कोई गतिविधि कर सकते हैं। इस तरह आपको बेचैनी महसूस नहीं होगी और आप किसी भी परिस्थिति को अच्छे से संभाल पाएंगे।
  3. कैफीन का सेवन कम करें:
    कोशिश करें कि आप प्रतिदिन कॉफी, चाय या सोडा का सेवन कम कर दें। इनमें कैफीन की मात्रा बहुत अधिक होती है। इनकी वजह से आपको बेचैनी महसूस हो सकती है। वैकल्पिक रूप से, अगर आपको सोने में कठिनाई हो रही है, तो दिन के एक निश्चित समय के बाद कैफीन से दूर रहने का प्रयास करें। इनके अलावा आप रोजाना ग्रीन टी पी सकते हैं। ग्रीन टी आपको स्वस्थ रखेगी और बेचैनी की समस्या को कम करेगी।
  4. बेचैनी से छुटकारा पाने के लिए व्यायाम करें:
    व्यायाम करने से कई बीमारियों का इलाज करने में मदद मिलती है। रोजाना एक्सरसाइज करने से आपको चिंता व तनाव की समस्या भी नहीं होती। अक्सर होने वाली बेचैनी से छुटकारा पाने के लिए रोजाना सुबह व्यायाम जरूर करें। सुबह-सुबह व्यायाम करने के अलावा आप शाम को भी कुछ हल्के व्यायाम कर सकते हैं या फिर ऐसी शारीरिक गतिविधियां कर सकते हैं, जिनसे आपकी बेचैनी कम हो सके। शारीरिक गतिविधियां जैसे पैदल चलना, कोई गेम खेलना आदि कर सकते हैं।

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