जानिए जीरो फिगर बनाने के सबसे आसान तरीके

आजकल हर महिला सुंदर और आकर्षक दिखना चाहती है। इसलिए वे पुरुषों के मुकाबले अपने वजन पर सबसे ज्यादा ध्यान देती हैं। लेकिन वजन नियंत्रित रखना और जीरो फिगर बनाने में काफी अंतर होता है। हालांकि जीरो फिगर की शुरुआत वजन घटने के बाद ही होती है। आजकल जीरो फिगर का बहुत ज्यादा ट्रेंड है और हर महिला चाहती है कि उसका फिगर करीना कपूर जैसा हो। पर आपको ज्यादा सोचने की जरूरत नहीं है आपकी ये चाहत इस लेख के जरिए पूरी हो सकती है। इस लेख में हम आपको जीरो फिगर क्या है और जीरो फिगर बनाने के उपाय व तरीके बताने वाले हैं। इन उपायों की मदद से आप आसानी से अपना जीरो फिगर बना सकते हैं।

जीरो फिगर बनाने के लिए कैलोरी को ध्यान में रखें –
कई बार आप सोचते होंगे कि केवल वर्कआउट के दौरान ही कैलोरी का ध्यान रखना जरूरी है। लेकिन कैलोरी का ध्यान खाना खाते समय भी रखना जरूरी है। साइज जीरो करने के लिए जितनी कैलोरी आपने ली हैं उससे दोगुनी कैलोरी बर्न करना आवश्यक होता है। करीना कपूर जिन्होंने अपना साइज जीरो किया था उनके ट्रेनर की सलाह है कि साइज जीरो के लिए रोजाना 400 से 600 कैलोरी का सेवन एक सही मात्रा है।

जीरो फिगर बनाने का तरीका है पानी –
हमारा शरीर 70% पानी से बना है और तब भी आप सभी पानी की आवश्यकता को नजरअंदाज करते हैं। थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीने से आपको खाना खाने की तलब नहीं लगती और इससे आपकी बॉडी हाइड्रेट रहती है। साइज जीरो पाने के लिए यह बेहद जरूरी है कि आप रोजाना ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। आप इसके अलावा नारियल पानी, जूस और सूप को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

जीरो फिगर के लिए योग –
जीरो फिगर बनाने के लिए डाइट के अलावा योग भी बेहद जरूरी है। योग से आप अंदर से मजबूत रहते हैं और शरीर का लचीलापन भी बना रहता है। आप रोजाना नावासन, भुजंगासन, ताड़ासन, वीरभद्रासन कर सकते हैं। साथ ही प्राणायाम जैसे सूर्य नमस्कार और कपालभाती भी जीरो फिगर के लिए बेहद अच्छा होता है।

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