जानिए परफेक्ट एब्स के सबसे आसान तरीके

एब्स बनाने के लिए आपको महनगे जिम, विशेष आहार या वजन के घटाने क्रीम आदि पर पैसे बर्बाद करने की आवश्यकता नहीं है। आपको बस एक कुर्सी और एक दिन में व्यायाम के 10 मिनट की ज़रूरत है।

एब्स बनाने के लिए करें स्टेंडिंग ट्विस्ट एक्सरसाइज –

एक कुर्सी के पीछे खड़े हो जाएं, और अपने हाथों को कुर्सी पर रखें।
कुछ कदम पीछे ले जाएं, जब तक आपकी छाती फर्श की समानांतर नहीं होती। ऐसा करने के लिए घुटनों को थोड़ा सा मोड़ लें।
धीरे-धीरे बाएं ओर मुड़ें। ऐसा करते वक़्त अपने सिर को बाएं हाथ के नीचे रखें।
फिर दाईं ओर भी करें।
दोनो तरफ 20 बार दोहराएँ।

एब्स बनाने के लिए करें फ्लोर ट्विस्ट एक्सरसाइज –

पीठ के बाल लेट जायें, कुर्सी के करीब आयें ताकि अपने पैरों को कुर्सी पर रख सकें।
अपने हाथ अपने सिर के पीछे रखें।
अपनी एबेस की मांसपेशियों का उपयोग करते हुए ज़मीन से अपने कंधे उठायें, और अपनी बाईं कोहनी से अपने दाहिनी घुटने को छूयं
फिर दाईं ओर भी करें।
दोनो तरफ 20 बार दोहराएँ।​

एब्स बनाए लेग रेज़ एक्सरसाइज करके –

कुर्सी के किनारे पर बैठ जायें, अपने घुटनों को मोड़ें, और अपने हाथों को अपने पीछे रखें।
अपने नितंबों को थोड़ा आगे बढ़ाएं ताकि वे कुर्सी को न छूएं।
बाएं टाँग उठाएं जब तक कि टाँग फर्श से समांतर हो जाए।
फिर दाईं ओर भी करें।
दोनो तरफ 20 बार दोहराएँ।

एब्स बनाने के लिए प्‍लैंक एक्सरसाइज करें –

कुर्सी के करीब खड़े हों, हाथों को कुर्सी के किनारे पर टिकायं।
धीरे धीरे पीछे जायें ताकि शरीर तिरछे आकार में आने लगे।
ध्यान रहे की पीठ सीधी रहे और बाज़ू भी सीधे रहें ताकि कंधे कुर्सी के किनारे के उपर ही रहें। उतना पीछे जायें तब तक बाज़ुओं को सीधा रखना मुमकिन ना हो। यह प्‍लैंक है।
30 सेकंड के लिए प्‍लैंक में रहें।
हर दिन 10 सेकंड तक समय बढ़ाएं।

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