जानिए नींद न आने पर ट्राई करें ये सबसे आसान उपाय

मैग्‍नीशियम एक ऐसा मिनरल है जो मस्तिष्क के कार्य और हृदय स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है। रिसर्च से पता चलता है कि शरीर में मैग्नीशियम की कमी से अपर्याप्त नींद और अनिद्रा की समस्या हो सकती है। इसलिए, अच्छी नींद के उपाय के तौर पर मैग्नीशियम युक्त फूड्स या सप्लिमेंट्स को डायट में शामिल करें। इसके साथ ही मैग्नीशियम एनर्जी बढ़ाने में भी मददगार होता है और हार्ट रेट को सामान्य रखने में भी मददगार होता है।

लैवेंडर का उपयोग
माना जाता है कि लैवेंडर की सूदिंग खुशबू नींद को बढ़ाने के लिए उपयोगी होती है। कई अध्ययनों से पता चलता है कि सोने से 30 मिनट पहले लैवेंडर का तेल सूंघने से नींद की गुणवत्ता में सुधार हो सकता है। दरअसल, ऑयल की महक तनाव को कम करके रिलैक्स महसूस करने में मदद करती है। नेचुरल स्लीप ऐड (natural sleep aids) के रूप में लैवेंडर का उपयोग आपको बेहतर नींद लाने में सहायक होगा।

ग्लाइसिन
ग्लाइसिन एक एमिनो एसिड है जो तंत्रिका तंत्र में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। कुछ अध्ययनों से पता चलता है कि यह नींद को बेहतर बनाने में भी मदद कर सकता है। ग्लाइसिन का उपयोग नींद का एक बेहतरीन उपाय है। इसके लिए ग्लाइसिन से भरपूर खाद्य पदार्थ (जैसे-अंडे, मछली, सेम, पालक, गोभी, केले, कीवी आदि) अपनी डायट में शामिल करें।

पिएं कैमोमाइल चाय
सदियों से चिंता, तनाव, डिप्रेशन और नींद की समस्या के उपचार के लिए कैमोमाइल का इस्तेमाल किया जाता रहा है। अगर आपको भी लंबे समय से नींद की समस्या हो रही है तो आप भी कैमोमाइल का चाय की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। इस चाय को सोने की वक्त पीने से आपकी नींद बेहतर होने लगेगे। दरअसल, कैमोमाइल में नामक एंटी-ऑक्सिडेंट होता है जो आपको आराम पहुंचाता है। एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपकी बॉडी से जहरीले तत्व निकालने के साथ-साथ बीमारियों से भी लड़ते हैं।

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