जानिए गर्मियों में कच्चे आम खाने के फायदे

कच्चा आम खाने के फायदे जानकर आप हैरान हो जाएगें। गर्मीयों का मौसम आते ही आपको फलों के राजा आम की याद आने लगती है। लेकिन क्‍या आप कच्‍चे आम के फायदे और नुकसान जानते हैं। कच्‍चे आम का नाम सुनते ही आपके मुंह में पानी आ गया होगा। कच्‍चे आम खाने के फायदे इतने हैं कि इन्‍हें एक बार में बताना मुश्किल है। फिर भी इस लेख में आपको कच्‍चा आम खाने के कुछ प्रमुख फायदे बताए जा रहे हैं। कच्‍चे आम के लाभ वजन कम करने, मधुमेह को रोकने, पाचन समस्‍याओं को दूर करने, दांतों को स्‍वस्‍थ रखने, लिवर को हेल्‍दी बनाने, कब्‍ज का इलाज करने और प्रतिरक्षा शक्ति को बढ़ाने आदि में होते हैं। आइए विस्‍तार से जाने कच्‍चे आम के फायदे और नुकसान क्‍या हैं।

जैसा कि आप सभी जानते हैं कि आम एक मौसमी फल है जो कि औषधीय गुणों से भरपूर होता है। कच्‍चे आम स्‍वादिष्‍ट होने के साथ ही पौष्टिक भी होते हैं। कच्‍चे आम में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन, खनिज पदार्थ और वसा के साथ ही पानी की अच्‍छी मात्रा होती है। इसके अलावा आम के गुण में एंटीऑक्‍सीडेंट, एंटी-इंफ्लामेटरी और जीवाणुरोधी गुण भी होते हैं। जिसके कारण यह हमारे शरीर को लगभग सभी प्रकार के पोषक तत्‍वों की प्राप्‍त करने में सहायक होता है।

स्‍वस्‍थ रहने के लिए सभी लोगों को हर मौसम में मिलने वाले मौसमी फलों का नियमित सेवन करना चाहिए। आम भी एक मौसमी फल है जो आपको विभिन्‍न प्रकार के पोषक तत्‍वों और खनिज पदार्थों को प्राप्‍त करने का एक अच्‍छा विकल्‍प हो सकता है। दैनिक अवश्‍यकता के अनुसार 1 मध्‍ययम आकार के कच्‍चे आम में पाए जाने वाले पोषक तत्‍व इस प्रकार हैं।

  • कैलोरी – 201%
  • कुल वसा – 2% (संतृप्‍त वसा – 2% , बहुअसंतृप्‍त वसा 2% , मोनोअनसैचुरेटेड वसा -2% , कोलेस्‍ट्रॉल – 0%)
  • खनिज पदार्थ – (सोडियम – 0%, पोटेशियम – 16%, कैल्शियम – 4%, आयरन – 3%, मैग्नीशियम – 8%)
  • विटामिन A – 73%
  • पाइरिडोक्सिन (विटामिन B) – 20%
  • एस्‍कॉर्बिक एसिड (विटामिन C) – 204%
  • कार्बोहाइड्रेट – 17%
  • फाइबर – 22%
  • चीनी – 15%
  • प्रोटीन – 6%

कच्‍चे आम के फायदे

जो लोग मधुमेह से ग्रसित हैं उन्‍हें कच्‍चे आम का सेवन करना चाहिए। इसके अलावा उन्‍हें मीठे खाद्य पदार्थों से दूर रहना चाहिए। कुछ लोग मधुमेह रोगीयों के लिए पके आम न खाने की सलाह देते हैं। लेकिन कच्‍चे आम के लाभ मधुमेह रोगीयों के लिए होते हैं।

जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उनके लिए आम बहुत ही प्रभावी हो सकता है। लेकिन आम कहने का मतलब पके हुए आम नहीं बल्कि कच्‍चे आम से है। पके हुए आम का सेवन करने से आपको अधिक कैलोरी प्राप्‍त हो सकती है। लेकिन कच्‍चे आम खाने से आपको बहुत ही कम कैलोरी प्राप्‍त होती है साथ ही यह आपके वजन को कम करने में भी सहायक होता है। 

गलत खानपान और अधिक मसालेदार जंक फूड का सेवन करने से हमें अक्‍सर एसिडिटी की समस्‍या हो जाती है। लेकिन यदि गर्मियों के दौरान ऐसा हो तो आप इसका उपचार कच्‍चे आम से कर सकते हैं। कच्‍चे आम के गुण एसिडिटी दूर करने में प्रभावी होते हैं। इसके अलावा कच्‍चे आम का सेवन करने से आपको सीने की जलन आदि स्थितियों से भी राहत मिल सकती है। एसिडिटी और पेट की अन्‍य समस्‍याओं को दूर करने का यह सबसे बेहतर तरीका है।

तेज गर्मी, अधिक धूप और शरीर से अधिक पसीना निकलने के कारण शरीर में पानी की कमी हो सकती है। जो कि हमारे स्‍वास्‍थ्‍य के लिए हानिकारक हो सकता है। इस समस्‍या से निपटने के लिए अक्‍सर हम कई प्रकार के जूस का सेवन करते हैं। लेकिन इन पेय पदार्थों में शर्करा की अधिक मात्रा होती है। लेकिन यदि आप अपने शरीर में पानी की कमी को बिना शर्करा के रोकना चाहते हैं तो कच्‍चा आम आपकी मदद कर सकता है। 

गर्मीयों के मौसम में शरीर को पानी की अधिक आवश्‍यकता होती है। क्‍योंकि इस दौरान परयावरणीय प्रभाव के कारण पानी का अवशोषण बहुत तेजी से होता है। लेकिन शरीर में पानी की कमी आपके पेट और पाचन संबंधी समस्‍याओं को बढ़ा सकती है। लेकिन आप गर्मीयों में पेट की समस्‍याओं जैसे दस्‍त, अपच, पेचिश और एनल फिशर आदि के लक्षणों को कम करने के लिए कच्‍चे आम का सेवन कर सकते हैं। 

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