जानिए कोरोना वायरस से बचना है तो सही रखें अपनी डायट

घर में रहने के साथ लोगों को अपने खान-पान का भी ध्यान रखना जरूरी है। इस खतरनाक वायरस से बचने के लिए इम्यून सिस्टम का तंदरुस्त होना जरूरी है। इस लेख में हम आपको उन डायट के बारे में बताते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को बेहतर बना सकता है। स्वच्छता बनाए रखने के साथ हमें अपने खान-पान पर पूरा ध्यान देना चाहिए। जिन लोगों को पहले से ही कुछ बीमारी होती हैं, उन्हें कोविड 19 का खतरा ज्यादा होता है। इनमें मधुमेह, उच्च रक्तचाप, कार्डियो वस्कुलर डिसीज और सांस लेने संबंधी कुछ अन्य बीमारियां शामिल हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग बनाए रखने के अलावा, आप अपनी रोज के खुराक में ओमेगा 3 और 6 फैटी एसिड से भरपूर चीजें शामिल कर सकते हैं। साथ ही, अदरक, आंवला और हल्दी भी खाएं। इन सुपर फूड्स में से कुछ चीजें, भारतीय व्यंजन और स्नैक्स में रोज इस्तेमाल होती हैं। कई जड़ी-बूटियां, जैसे लहसुन, बेसल की पत्तियां और काला जीरा आदि भी इम्यून सिस्टम बढ़ाने में मदद करती हैं। कुछ बीज और नट्स जैसे सूरजमुखी के बीज, फ्लैक्स सीड, कद्दू के बीज और खरबूजे के बीज प्रोटीन और विटामिन ई के बेहतरीन स्रोत हैं।

प्रोबायोटिक्स जैसे दही, योगर्ट और खमीर उठे भोजन भी आंत के बैक्टीरिया की संरचना को फिर से जीवित करने के बेहतरीन स्रोत हैं। ये बैक्टीरिया पोषक तत्वों के अवशोषण के लिए जरूरी हैं। बुजुर्गों के लिए भी ये अच्छे विकल्प हैं। खान-पान की इन चीजों को ध्यान में रखने के अलावा शरीर को हाइड्रेट रखना भी जरूरी है।

यानि शरीर में पानी की कमी न होने पाए। हाइड्रेटेड रहने के लिए हर दिन 8-10 गिलास पानी पिएं। हाइड्रेशन शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है। साथ ही फ्लू की संभावना को कम करने में मदद करता है। शरीर की गर्मी दूर करने के लिए खट्टे फल और नारियल पानी से बने रस जरूर पिएं।

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