जानिए नींद न आने की समस्या है तो करें एक्सरसाइज

कुछ दिनों से लोगों के जीवन में बहुत से बदलाव हुए हैं। जो लोग रोज वॉकिंग के लिए जाते थे, उन्हें घर में ही रहना पड़ रहा है। या फिर जो लोग रोज जिम जाते थे, उनके पास भी फिलहाल कोई ऑप्शन नहीं है। अगर आपको अच्छी नींद चाहिए तो घर में ही रहकर एक्सरसाइज करनी होगी। आपने सेलीब्रिटीज के सोशल मीडिया में एक्सरसाइज वाले फोटो तो जरूर देखे होंगे।

बस आपको भी बिना एक्सरसाइज में ब्रेक लगाए रोजाना व्यायाम करना चाहिए। आप चाहे तो मॉर्निंग में कुछ समय के लिए योग भी कर सकते हैं। ऐसा करने से आपकी बॉडी को रिलेक्स फील होगा। साथ ही रात में नींद भी अच्छी आएगी। आप चाहे तो घर के खुले में बैठ कर कुछ समय के लिए मेडिटेशन भी कर सकते हैं।

ऑफिस में फ्रेश रहने के लिए लोग तीन से चार कप कॉफी या चाय तो आराम से पी लेते हैं। लेकिन घर में चाय या कॉफी अधिक हो सकती है। अगर आप भी अनजाने में कैफीन अधिक मात्रा में ले रहे हैं तो इसे तुरंत बंद कर दें। कैफीन अधिक लेने से भी नींद खराब हो जाती है।

कुछ लोग स्ट्रेस में चाय ज्यादा पी जाते हैं। दिन में एक से दो कप चाय लेने से समस्या नहीं होती है, लेकिन अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन नीदं न आने की समस्या पैदा कर सकता है। सोने के दो घंटे पहले तक मोबाइल फोन या ऐसे किसी डिवाइस का इस्तेमाल न करें।

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