जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

अच्छी फिटनेस चाहते हैं तो वर्कआउट प्लान बनाना न भूलें। इसमें हर प्रकार की एक्सरसाइज को तो रखें ही इसके साथ ही उस एक्सरसाइज के प्रकार के अनुसार डायट प्लान भी तैयार करें।

जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

कार्डियो एक्सरसाइज करने के बाद खुद को हाइड्रेट करना बहुत जरूरी हो जाता है। चूंकि इस दौरान बहुत पसीना आता है और बॉडी डिहाइड्रेट होती है। इसके साथ ही यदि आप भागना-दौड़ना कर रहे हैं तो का​र्बोहाइड्रेट पर ध्यान दें। एक के​ला, नट्स, अनाज से बना हुआ खाना, फल आदि अच्छा विकल्प हो सकते हैं।

Image result for जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

खाने के विषय में बात करें तो यह इसपर भी लागू होता है कि आप किस लक्ष्य के लिए पिलाटेस कर रहे हैं? प्रोटीन के लिए अंडे और लीन मीट ले सकते हैं यदि आप मांसाहारी हैं और पनीर आदि का प्रयोग कर सकते हैं यदि आप शाकाहारी हैं।

वर्कआउट प्लान बना रहे हैं तो कार्डियो के साथ स्ट्रेंथ एक्सरसाइज को जरूर जोड़ें। वेट मशीन और डंबल के साथ एक्सरसाइज करना स्ट्रेंथ एक्सरसाइज में आते हैं। स्ट्रेंथ ट्रेनिंग की मदद चर्बी तो कम होती है इसके साथ ही मसल्स को मजबूती भी मिलती है।

Image result for जानें कैसा होना चाहिए आपका वर्कआउट प्लान!

वजन कम करना हो या वजन बढ़ाना हो एक्सरसाइज और डायट दोनों ही बहुत अहम भूमिका अदा करते हैं। सिर्फ एक ही तरह की एक्सरसाइज भी कई बार बोरिंग और लाभ ना देने वाली हो सकती है। वहीं एक्सरसाइज के अनुरूप डायट ना लेना भी नुकसानदायक हो सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Translate »