जानिए आपके सोने की पोजीशन किस तरह करती है आपके स्वास्थ्य को प्रभावित

रात की नींद का महत्व अनगिनत अध्ययनों से समर्थित है। नींद का अभाव कई स्वास्थ्य समस्याओं से जुड़ा है जैसे मोटापा से हृदय रोग, मनोभ्रंश से मधुमेह तक और बालों के झड़ने से लेकर समय से पहले बुढ़ापे संकेतों से। फिर भी, बहुत से लोगों को आवश्यक नींद नहीं मिलती है।

कई कारक आपकी नींद को प्रभावित कर सकते हैं जिसमें कमरे का वातावरण, गद्दे, आपके तनाव का स्तर, आपका आहार आदि शामिल हैं। लेकिन अक्सर बॉडी पोज़िशन को अनदेखा किया जाता है, बॉडी पोज़िशन वास्तव में रात की एक अच्छी नींद के लिए महत्वपूर्ण योगदानकर्ता है।

आप यह जानकर चकित होंगे कि स्लीपिंग पोस्चर का आपके समग्र स्वास्थ्य पर एक बड़ा प्रभाव पड़ता है। अपनी दाएँ, बाएँ, पीठ या पेट के बल सोने से आपका स्वास्थ्य और व्यवहार बहुत प्रभावित होता है। स्लीपिंग पोस्चर न केवल शारीरिक रूप से प्रभावित करता है बल्कि यह आपके मस्तिष्क के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है और मनोदशा विकारों, अल्जाइमर और पार्किंसंस जैसे मस्तिष्क विकारों में योगदान दे सकता है।

अपने हाथों को बराबर में रखकर पीठ के बल सोना –
पोज़िशन :

अपने पीठ के बल लेटकर अपने हाथों को अपने दोनों तरफ बराबर में रखें। यह पोज़िशन ‘सैनिक मुद्रा’ के रूप में भी जानी जाती है।
पक्ष –

अपनी पीठ पर सोना आमतौर पर आपके रीढ़ की हड्डी के स्वास्थ्य के लिए सबसे अच्छी स्थिति माना जाता है, क्योंकि इससे पीठ लगातार सीधी रहती है। इससे डिस्क पर दबाव कम हो जाता है, इस प्रकार गर्दन में दर्द और पीठ को रोक जाता है।
इसके अलावा, आपकी पीठ पर सोना एसिड रिफ्लक्स को कम कर देता है, चुस्त स्तनों को बनाए रखने में मदद करता है और चेहरे की झुर्रियों को कम करता है।
विपक्ष –

इस पोज़िशन में सोने से स्लीप एपनिया और खर्राटे जैसी सामान्य जुड़ी हुई है।
जब आप अपनी पीठ पर सोते हैं, तो गुरुत्वाकर्षण जीभ के आधार (base) को फोर्स करता हवा में घुसने के लिए जिससे श्वास को रुक जाती है और खर्राटे आने शुरू हो जाते हैं।

समाधान :
यदि पीठ पर सोना खर्राटे लेना और श्वास लेने की समस्याओं का कारण बनता है, तो आप इस पोज़िशन को एक साइड स्लीप पोज़ के साथ जोड़ सकते हैं। दो पोज़िशन्स के संयोजन से आपको अच्छी नींद में मदद मिलेगी और आप अधिक ताज़ा हो जाएगा।

इस स्थिति में तकिए के बिना सोने की कोशिश करें। सुनिश्चित करें कि एक साथ कई तकिए का उपयोग न करें, क्योंकि इससे साँस लेने में अधिक कठिनाई हो सकती है। अपने निचले हिस्से में प्राकृतिक वक्र का समर्थन करने के लिए अपने घुटनों के पीछे एक बड़े तकिए का उपयोग करना सबसे अच्छा है।

सिर के ऊपर हाथों को रखकर पीठ के बल सोना –
पोज़िशन :

अपनी पीठ पर लेटना और अपने चेहरे के पास सिर के ऊपर अपने हाथों को रखकर सोना है। इसे ‘स्टारफ़िश’ स्थिति भी कहा जाता है।
पक्ष –

बैक स्लीपिंग आपके रीढ़ की हड्डी और गर्दन स्वास्थ्य के मामले में सबसे अच्छी स्थिति मानी जाती है। इससे डिस्क पर दबाव कम हो जाता है, इस प्रकार गर्दन में दर्द और पीठ को रोक जाता है।
इसके अलावा, यह एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करती है क्योंकि इसमें सिर ऊंचा उठा होता है और पेट अन्नप्रणाली के नीचे बैठने में सक्षम होता है। यह पचाने वाले पदार्थ को अन्नप्रणाली में वापस आने से रोकता है। यह मुद्रा भी चेहरे की झुर्रियों और त्वचा के ब्रेकआउट को रोकती है।
विपक्ष –

नकारात्मक पक्ष पर, इस स्थिति से खर्राटे की समस्या हो सकती है। इसके अलावा, अपने सिर के ऊपर उठाए गए हाथों से कंधों में नसों पर दबाव के कारण दर्द हो सकता है।
समाधान :

आपके सिर, गर्दन और रीढ़ की हड्डी को तटस्थ स्थिति (neutral position) में आराम लाने के लिए इसमें सोते हुए एक तकिया का उपयोग करने से बचें। जिसका मतलब है कि आपकी नींद के दौरान उन क्षेत्रों पर कोई अतिरिक्त दबाव नहीं है।

बाजुओं को साइड में रखकर अपनी तरफ सोना –
पोज़िशन :

अपनी दोनों बाजुओ के साथ एक सीधी रेखा में नीचे की तरफ करके सोना। इसे ‘लॉग’ आसन के रूप में भी जाना जाता है।
पक्ष –
यह रीढ़ की हड्डी के लिए एक आदर्श स्थिति है, क्योंकि इससे प्राकृतिक वक्र (natural curve) में पूर्ण समर्थन मिलता है। सीधी रीढ़ की हड्डी न केवल पीठ और गर्दन के दर्द को रोकती है बल्कि स्लीप एपनिया भी कम करती है।
इसके अलावा, इस स्थिति में सोने से खर्राटे लेना भी कम हो जाता है। यह गर्भवती महिलाओं के लिए सबसे अच्छी स्लीपिंग पोज़िशन है।
विपक्ष –

शीर्ष पैर (top leg) के रूप में इस नींद की स्थिति से पर्याप्त समर्थन नहीं मिलता है, इससे संभावना है कि आपको भविष्य में पीठ या कूल्हे का दर्द हो सकता है। इसके अलावा, गुरुत्वाकर्षण के कारण इस पोज़िशन सेचेहरे की झुर्रियां हो सकती हैं। यह गर्दन का दर्द भी पैदा कर सकती है।
समाधान :

चूंकि इस स्थिति में गर्दन का दर्द हो सकता है, आपकी गर्दन का समर्थन करने के लिए एक मोटे तकिए का उपयोग करें। चेहरे की झुर्रियों को रोकने के लिए हमेशा एक साटन तकिए का उपयोग करें।
इसके अलावा, अपने शीर्ष पैर का समर्थन करने के लिए अपनी जांघों के बीच तकिया रखें।
हाथो को बाहर की ओर फैलाकर अपनी साइड सोना –
पोज़िशन :

अपनी तरफ होकर सोना और सोते समय अपने पैरों को हल्का सा मोड़ना, हाथो को बाहर की ओर फैलाना। इसे ‘अभिलाषी’ स्थिति के रूप में भी जाना जाता है।
पक्ष –

यह नींद की स्थिति पीठ और गर्दन के दर्द को रोकती है। इसके अलावा, यह खर्राटों को कम करने और जलन और एसिड रिफ्लक्स को कम करने में मदद करती है।
इतना ही नहीं, इस नींद की स्थिति में भी शरीर को मस्तिष्क से अधिक कुशलतापूर्वक अल्जाइमर और पार्किंसंस रोग जैसे मस्तिष्क विकारों के विकास के जोखिम को कम करने की अनुमति मिल जाती है। इस पोज़िशन में सोने वाले लोगों की रात के मध्य में जागने की संभावना नहीं

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