जानिए अंडा कैसे खाना चाहिए, पूरा या फिर पीले वाले हिस्से को निकालकर, आखिर सच्चाई क्या है..?

शरीर के लिए प्रोटीन बहुत ही जरूरी और महत्वपूर्ण है, प्रोटीन से हमारे शरीर और मासपेशियों को बढ़ने में मदद मिलती है. अंडा प्रोटीन का सबसे अच्छा और आसानी से मिलने वाला स्त्रोत हैं. भले ही आप किसी भी जगह पर रहें, अंडा एक ऐसी चीज़ है जो आपको हर जगह पर आसानी से मिल जाएगा. अक्सर कुछ लोग कहते हैं कि अंडे का सिर्फ उपरी सफेद वाला हिस्सा ही खाना चाहिए और पीले वाले हिस्से को नहीं खाना चाहिए. बहुत से लोग ये भी कहते हैं की गर्मियों में अंडे नहीं खाने चाहिए . तो चलिए जानते है की आखिर सच्चाई क्या है..?

आपकी जानकारी के लिए बता दें की एक अंडे से लगभग 3 से 4 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है. प्रोटीन की सबसे ज्यादा मात्रा अंडे के सफेद वाले हिस्से में पायी जाती है और ये एकदम शुद्द और सस्ता प्रोटीन होता है, जो हमारे शरीर के विकास में बहुत मदद करता है. यदि आपको सिर्फ प्रोटीन ही चाहिए तो अंडे का सफेद वाला हिस्सा खा सकते हैं. अंडे के इस सफेद वाले हिस्सा में बिलकुल भी फैट नहीं होता और वजन बड़ने का खतरा नहीं रहता. लेकन सिर्फ सफेद वाले हिस्से से आपको सभी पोषक तत्व नहीं हासिल होंगे.

ये बात गलत है की अंडे का पीले हिस्सा नुकसानदायक होता है, बल्कि अंडे के इस पीले वाले हिस्से में ही सबसे ज्यादा पोषक तत्व मौजूद होते हैं. अंडे के पीले हिस्से में लगभग 13 फायदेमंद पोषक तत्व होते हैं, जिनसे शरीर के विकास में बहुत योगदान होता है. पूरा अंडा खाने से कोई भी नुकसान नहीं होता, अगर आप जिम जाते हैं या कोई मेहनत वाला काम करते हैं, तो फिर अंडों को पूरा पीले भाग के साथ ही खाएं. गर्मियों में आप कितने भी अंडे खा सकते हैं, बस इतना ध्यान दें कि सभी अंडों का पीला भाग निकाल दें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Do NOT follow this link or you will be banned from the site!
Translate »