जानिए फिट रहने के लिए एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए

जब हम कैलोरी के बारे में सोचते हैं, तो हमारे मन में यही बात आती है कि एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए। कैलोरी ऊर्जा की मात्रा है जो भोजन हमें प्रदान करता है। लोगों द्वारा प्रतिदिन कैलोरी की जरूरी मात्रा जानने के पीछे तीन मुख्य कारण होते हैं पहला वह अपने वजन को मेंटेन रखना चाहते हैं दूसरा वह वजन कम करना चाहते हैं और तीसरा वह अपना वजन बढ़ाना चाहते हैं तो यदि आप भी इन तीन चीजों में से एक के लिए अपनी एक दिन लिए जरूरी कैलोरी की संख्या जानना चाहतें हैं तो इस लेख को पूरा पढ़ें, इस आर्टिकल में हमने कैलोरी की परिभाषा, हमें कैलोरी किन किन चीजों से मिलती है,फिट रहने के लिए एक दिन में कितनी कैलोरी लेनी चाहिए, आपकी बॉडी को प्रतिदिन कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है.

कैलोरी किन किन चीजों से मिलती है
कैलोरी हमें मुख्य रूप से तीन चीजों से प्राप्त होती है-

कार्बोहाइड्रेट – 1 ग्राम से 4 कैलोरी
प्रोटीन – 1 ग्राम से 4 कैलोरी
फैट या वासा – 1 ग्राम से 9 कैलोरी
अमेरिका में अनुशंसित दैनिक कैलोरी इंटेक पुरुषों के लिए लगभग 2,500 और महिलाओं के लिए 2,000 हैं।

अमेरिकियों के लिए 2015-2020 आहार संबंधी दिशानिर्देशों के अनुसार, महिलाओं को प्रति दिन 1,600 से 2,400 कैलोरी की और पुरुषों को 2,000 से 3,000 कैलोरी की आवश्यकता होती है। हालांकि, यह उनकी उम्र, वजन, ऊंचाई, जीवन शैली, समग्र स्वास्थ्य और गतिविधि स्तर पर निर्भर करता है।

आपको प्रतिदिन कितनी कैलोरी की आवश्यकता होती है –
यदि आपने हैरिस-बेनेडिक्ट फॉर्मूला का उपयोग करके अपने बीएमआर का अनुमान लगाया है, तो आपका अगला स्टेप आपकी जीवन शैली के आधार पर दैनिक गतिविधियों के दौरान आपके द्वारा जलाए जाने वाले कैलोरी की संख्या को शामिल करना है:

गतिहीन जीवन शैली। यदि बहुत कम या बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.2 से गुणा करें।
कम सक्रिय जीवन शैली। यदि आप सप्ताह में एक से तीन दिन हल्का व्यायाम करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.375 से गुणा करें।
मामूली मध्यम रूप से सक्रिय जीवन शैली। यदि आप सप्ताह में तीन से पांच दिन व्यायाम करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.55 से गुणा करें।
सक्रिय जीवन शैली। यदि आप सप्ताह में छह से सात दिन कठिन व्यायाम करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.725 से गुणा करें।
ज्यादा सक्रिय जीवन शैली। यदि आप सप्ताह में छह से सात दिन बहुत कठिन व्यायाम करते हैं या शारीरिक एक्टिविटी करने वाली नौकरी करते हैं, तो अपने बीएमआर को 1.9 से गुणा करें।

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