आकर्षक दिखने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

पांच से छह बार में खाएं खाना
हम में से ज्यादातर लोग दिन में तीन बार तो खाते ही है। ब्रेकफास्ट, लंच और डिनर। कई बार तो लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं। अगर आपको वेट गेन करना है तो डायट में चेंज करना पड़ेगा। एक साथ खाने से पोषण सही से नहीं मिलता है। दिन में पांच से छह बार हेल्दी फूड लें। ये आपको संतुलित वजन बनाए रखने में मदद करेगा। यानि न तो आप ज्यादा मोटे होंगे और न ही ज्यादा पतले।

नॉर्मल कैलोरी में कुछ कैलोरी बढ़ा दें। रोजाना खाने में 300 से 500 कैलोरी लें। इसके लिए आप डायटीशियन से हेल्प ले सकते हैं। कैलोरी बढ़ाने के चक्कर में एक साथ ज्यादा खाना बिल्कुल न खाएं। पूरे दिन में समय बांट लें, फिर हेल्दी फूड खाएं।

जब कैलोरी बढ़ाने कि बात आती है तो चीज, मीट, एग, पंपकिन सीड, आलमंड, ओटमील, पीनट बटर, चॉकलेट मिल्क को खाने में शामिल किया जा सकता है। ये खाने की कैलोरी को बढ़ाने के साथ ही आपको भी शरीर में प्रोटीन की कमी को भी दूर करेंगे। खाने में ड्राई फ्रूट्स शामिल करें, क्योंकि इनमें भरपूर प्रोटीन पाया जाता है। इसके लिए आप बादाम, काजू, किशमिश, पिस्ता जैसे ड्राई फ्रूट्स का सेवन कर सकते हैं।

वेट बढ़ाने के लिए एफर्ट करना अच्छी बात है, लेकिन ये बिल्कुल न सोचें कि आपका वजन अचानक से बढ़ जाएगा। अगर आप नियम फॉलो करते हैं तो एक महीने में दो किलो वजन बढ़ सकता है। सब का शरीर एक जैसा नहीं होता है। किसी को वेट गेन में ज्यादा समय भी लग सकता है। कोशिश करें कि हेल्दी डायट लें और स्ट्रेंथ बढ़ाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »