प्रेगनेंसी के दौरान पैरों में सूजन आने पर करें ये आसान उपाय

गर्भावस्था के दौरान किसी भी समय सूजन का अनुभव हो सकता है, लेकिन यह पांचवें महीने के दौरान अधिकतर इसकी शुरुआत होती है और जब आप तीसरी तिमाही में पहुँचती हैं तब यह और बढ़ सकता है। निम्न कारक सूजन को प्रभावित करते हैं –

गर्मियों की गर्मी
अधिक देर तक खड़े रहना
ज्यादा देर तक काम करना
आहार में कम पोटेशियम
कैफीन का अधिक सेवन
सोडियम का अधिक सेवन

गर्भावस्था के दौरान हाथ पैरों में सूजन आ सकती है। हालांकि, यदि आप अपने हाथों और चेहरे पर अचानक सूजन का अनुभव करती हैं, तो यह प्री-एक्लेमप्सिया (Pre-eclampsia) का संकेत हो सकता है। इस दौरान किसी भी तरह की अचानक सूजन के सम्बन्ध में डॉक्टर से संपर्क करें।

लंबे समय तक खड़ी या बैठी न रहें। यदि आप बहुत अधिक चल रही हैं तो बीच बीच में थोड़ा ब्रेक लें और बैठ लें। यदि आप बहुत देर से बैठी हैं, तो हर घंटे में कम से कम पांच मिनट के लिए टहलें।

अपने पैरों को चलती रहें। यदि संभव हो तो, जब भी आप बैठें तब अपने पैरों को ऊपर उठती रहें।

एक तरफ करवट लेकर सोएं। यदि आप पहले से ऐसे नहीं सोती हैं, एक ओर करवट लेकर (बेहतर रूप से बायीं ओर) सोएं। यह आपकी किडनी को दुरुस्त रखने में मदद करता है, जिसके फलस्वरूप अपशिष्ट पदार्थ आसानी से बाहर निकलते हैं और सूजन कम होती है।

अगर आप नौकरीपेशा हैं, तो कुछ गर्भावस्था के लिए उपयुक्त व्यायाम करें, जैसे सैर करना (जो रक्त परिसंचरण बढ़ाता है) या अगर डॉक्टर करने दें तो तैराकी करने का प्रयास करें। पानी का दबाव, ऊतकों से तरल पदार्थों को वापस नसों में भेज देता है, जहां से ये किडनी में चले जाते हैं, वहां से फिर पेशाब के रूप में बाहर निकल जाते हैं।
टाइट इलास्टिक वाले मोजे या स्टॉकिंग्स न पहनें। इन्हें पहनने से रक्त और तरल पदार्थों का प्रवाह सुचारु रूप से नहीं हो पाता है।

आरामदायक जूते पहनें। खासकर जब आप घर से बाहर जाएं तो आरामदायक जूते ही पहनें। जिससे आपके पैर बेहतर महसूस कर सकें और गर्भावस्था के दौरान पैर और पीठ में होने वाले दर्द को भी कम कर सकें। घर जाने के बाद, नरम चप्पलों का उपयोग करें।

अधिक से अधिक पानी पिएं। यह तरल पदार्थों के रूप में अशुद्धियों को फ्लश करता है, लेकिन एक दिन में आठ से दस गिलास पानी पीने से आपके सिस्टम से अतिरिक्त सोडियम और अन्य अपशिष्ट उत्पादों को बाहर निकाल कर सूजन कम करने में मदद मिलेगी।

नमक को एक ही बार में नियंत्रित करने की कोशिश न करें। नमक को बहुत तेज़ी से सीमित करने से सूजन और अधिक बढ़ सकती है, इसलिए इसे एक ही बार में नियंत्रित करने की कोशिश न करें। लेकिन हर चीज की तरह, इसका सेवन भी पर्याप्त मात्रा में करने के लिए नमक को बस स्वाद के लिए उपयोग करें।

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