जिम में ट्रेडमिल पर दौड़ते समय न करें ये गलतियां

दौड़ना हमारे स्वास्थ्य के लिए अच्छा है, लेकिन बदलते मौसम के कारण हम ऐसा नहीं कर सकते। इसलिए जिम में ट्रेडमिल का इस्तेमाल करना हमारे लिए बहुत जरूरी हो जाता है।

अगर हम विशेषज्ञों की बात करें तो ट्रेडमिल हमेशा दौड़ने का एक अच्छा तरीका है। खासकर उन शहरों में जहां बहुत अधिक प्रदूषण है, इसलिए हमारे लिए जिम जाना और ट्रेडमिल का उपयोग करना बेहतर है।

हालाँकि बड़ी संख्या में लोग अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए इन ट्रेडमिलों का उपयोग करते हैं, लेकिन उनमें से अधिकांश अपनी फिटनेस को सुधारने की प्रक्रिया में कुछ छोटी गलतियाँ भी करते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसी गलतियों के बारे में बताएंगे जो लोग ट्रेडमिल का उपयोग करने में करते हैं।

  1. वार्मिंग अप नहीं: बहुत सारे लोग ट्रेडमिल पर आते ही तेजी से दौड़ने की कोशिश करने लगते हैं ताकि वे जल्दी थक जाएं और इसका पूरा फायदा न उठा सकें। इसलिए ट्रेडमिल पर आने से पहले लगभग 5 मिनट तक धीरे-धीरे टहलें। फिर अपनी गति बढ़ाएं और खुद को जॉगिंग रूप में परिवर्तित करें और फिर तेजी से दौड़ना शुरू करें। अपने सत्र को समाप्त करने और धीरे-धीरे अपने आप को एक धीमी स्थिति में लाने के लिए ऐसा ही करें। न केवल यह तकनीक आपके लिए सुरक्षित है, बल्कि ऐसा करने से आपको बाद में जल्दी थकने में मदद मिलेगी और इस ट्रेडमिल का पूरा लाभ उठाएँगे।
  2. बहुत धीरे-धीरे चलना: अगर आप ट्रेडमिल पर तेज दौड़ने के बजाय जरूरत से ज्यादा धीमी गति से दौड़ते हैं, तो आप आसानी से अपने फिटनेस लक्ष्यों को हासिल नहीं कर पाएंगे। विशेषज्ञों का मानना ​​है कि यह आमतौर पर देखा गया है कि लोग ट्रेडमिल पर बहुत धीमी गति से दौड़ते हैं, जिस गति से वे मैदान पर दौड़ते हैं। इससे आपको अपनी फिटनेस को बनाए रखने के लिए कड़ी मेहनत करनी पड़ेगी।
  3. शरीर के झुकाव को अनदेखा करना: ट्रेडमिल चलाने के लिए दो मापदंड हैं। एक है गति और दूसरा है झुकाव। हम में से ज्यादातर लोग शरीर के झुकाव को गति देने और अनदेखा करने पर ध्यान देते हैं। यदि आप शरीर के झुकाव को 0 अंक पर रखते हैं, तो आपको कोई विशेष लाभ नहीं मिलेगा, क्योंकि आप अपने शरीर को बाहर चलाते समय मिलने वाले प्रतिरोध के अनुसार ट्रेडमिल पर नहीं झुक रहे हैं।
  4. ट्रेडमिल गलत स्थिति में: ट्रेडमिल करते समय यह ध्यान रखना बहुत आवश्यक है कि आपका शरीर सही स्थिति में हो ताकि आप इसका लाभ उठा सकें। यदि आप ट्रेडमिल के साथ अपनी कैलोरी कम करना चाहते हैं, तो अपना सारा वजन अपने पैरों पर रखें और अपनी बाहों को स्थिर रखें। ऐसा करते समय, सुनिश्चित करें कि आपके कंधे और बाजू हमेशा आपके पैरों के समान स्थिति में हों, ताकि आप इसका लाभ उठा सकें।
  5. इस उबाऊ बनाना: कुछ बदलावों के साथ आप इस ट्रेडमिल को और मज़ेदार बना सकते हैं। जैसे अगर आपको लगता है कि आप बोर हो रहे हैं, तो आप संगीत का उपयोग कर सकते हैं। हमारी सलाह: हां, ये छोटी गलतियां हैं जो हम लोग आमतौर पर ट्रेडमिल करते समय करते हैं जो हमें चोट पहुंचाते हैं। यदि आप अपने शरीर को सही आकार में रखना चाहते हैं, तो कुछ अतिरिक्त क्यों न करें ताकि आप इसका सही लाभ उठा सकें। इसलिए ऊपर बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें और ट्रेडमिल का पूरा फायदा उठाएं।

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