पाचन तंत्र को दुरुस्त बनाने के लिए फायदेमंद होता है पनीर

कच्चा पनीर खाने से हड्डियां बहुत ज्यादा मजबूत हो जाती है। पनीर कैल्शियम और फॉरस्फोरस का अच्छा स्त्रोत माना जाता है। ऐसे में अगर आप कच्चे पनीर का सेवन करेंगे, तो आपकी हड्डियां मजबूत बनी रहेंगी।

डायबीटीज के मरीज के फ़ायदेमंद होता है पनीर

पनीर में फाइबर काफी भरपूर मात्रा में होता है जो हमारे पाचन तंत्र को दरुस्त यानि स्वस्थ बनाएं रखने में काफी मदद करता है। इसका मतलब ये है कि कच्चा पनीर खाने से आपका पाचन तंत्र भी काफी मजबूत रहेगा।

कच्चे पनीर का सेवन नाश्ता और लंच करने से 1 घंटा पहले करें। इससे आप दिनभर ओवरइटिंग से बचे रहते हैं। एक्सरसाइज के कुछ घंटों बाद भी पनीर का सेवन फायदेमंद होता है। इसके अलावा रात को सोने से 1 घंटा पहले भी पनीर का सेवन करें। क्योंकि सोते समय शरीर को खाना डाइजेस्ट करने के लिए प्रोटीन की सबसे ज्यादा जरूरत होती है और इसमें भरपूर प्रोटीन होता है।

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कच्चे पनीर में काफी अधिक मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है जो हमारे शरीर की कमजोरी को दूर करने में सहायता करता है। यहाँ तक कि ये हमारे शरीर की मसल्स बनाने में भी सहायक होता है।

फाइबर की कमी होने पर आपको कमजोर इम्यून सिस्टम, बावसीर, कोलेस्ट्रोल, कब्ज और शुगर लेवल बढ़ना जैसी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। अगर आपके शरीर में फाइबर की कमी है तो रोज इसका सेवन करें। दिन में कम से कम 1 बार कच्चा पनीर खाने से आपके शरीर में फाइबर की कमी पूरी हो जाएगी।

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