वर्कआउट के बाद भूखे रहना शरीर के लिए हो सकता है ख़तरनाक

वर्कआउट के दौरान सिर्फ पसीना बहाने से ही अच्छे रिजल्ट्स नहीं मिलते हैं। पूरी प्लानिंग करना भी बहुत जरूरी होता है। जिस तरह से वर्कआउट के पहले क्या खाना है, इस बात पर लोग ध्यान देते हैं, ठीक उसी तरह वर्कआउट के बाद फूड में क्या लेना चाहिए, ये जानकारी होना भी बहुत जरूरी है। सही मात्रा में न्यूट्रिशन कंज्यूम करने से शरीर में सकारात्मक प्रभाव दिखाई पड़ता है। वर्कआउट के बाद फूड की संतुलित मात्रा लेने से वेट और बॉडी के शेप में फर्क महसूस किया जा सकता है।

अगर आप वर्कआउट के बाद भूखे रहते हैं तो ये शरीर के लिए हानिकारक हो सकता है। वर्कआउट के बाद फूड लेना बहुत जरूरी होता है। हो सकता है कि आपके पर्सनल ट्रेनर ने भी इस बारे में आपको जानकारी दी हो। अगर ऐसा नहीं है तो आपकी जानकारी होनी चाहिए कि आखिर क्यों वर्कआउट के बाद खाना जरूरी होता है।

वर्कआउट के बाद फूड में प्रोटीन को जरूर शामिल करें। जैसा कि आपको पहले भी बता चुके हैं कि वर्कआउट के दौरान मसल्स की प्रोटीन डैमेज हो जाती हैं। ऐसे में प्रोटीन फूड लेने से मसल्स रिपेयर और मसल्स बिल्डिंग में हेल्प मिलती है।

वर्कआउट के दौरान शरीर में कार्ब कंज्यूम होता है। यानी वर्कआउट के बाद खाने में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए जो शरीर में कार्ब की मात्रा को बढ़ा सके। वर्कआउट के बाद शरीर में अधिक मात्रा में ग्लाइकोजन खर्च हो जाता है। इस कारण से रिकवरी के लिए वर्कआउट के बाद फूड में बॉडी के पर पाउंड वेट के अनुसार 0.5–0.7 ग्राम कार्ब लेना जरूरी होता है।

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