क्या आप नाश्ता छोड़ने की सोच रहे हैं हो जाए सावधान

नाश्ते को हमेशा दिन का सबसे महत्वपूर्ण भोजन कहा जाता है! नाम ही आत्म-व्याख्यात्मक है, “उपवास को तोड़ना।” पिछले दिन से अंतिम भोजन के बाद, हमें सुबह में रात भर का पहला उपवास तोड़ना चाहिए।

पर क्यों? सिर्फ इसलिए कि लोग इसे महत्वपूर्ण मानते हैं? इसके पीछे सटीक विज्ञान क्या है? और नाश्ता छोड़ना सही क्यों नहीं है?

अब उदाहरण है, महामारी के प्रकोप के लिए सुरक्षा उपाय के रूप में। क्या यह तथाकथित “बहुत महत्वपूर्ण भोजन” शरीर की प्रतिरक्षा प्रतिक्रिया को बेहतर बनाने में कोई प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष भूमिका निभाता है? तो फिर से सोचो, नाश्ता लंघन ठीक है?

नाश्ता खाने वाले कम चीनी का सेवन करते हैं

स्रोत:

मिशेल गिबनी, सुसान बर्र, एट.लाल द्वारा एक अध्ययन के अनुसार, नाश्ते पर मानव पोषण में: अंतर्राष्ट्रीय नाश्ता अनुसंधान पहल, नाश्ते के उपभोक्ताओं और चप्पल के लिए आहार की गुणवत्ता का आकलन किया गया था। जिसमें उन्होंने खुलासा किया कि उपभोक्ताओं की तुलना में स्नैक्स के बीच दैनिक कैलोरी में स्नैक्स, मिठाई, पेय पदार्थ (गैर-अल्कोहलिक, गैर-डेयरी) और मिश्रित व्यंजन अधिक थे। नाश्ता उपभोक्ताओं के बीच अनाज और दूध ने कैलोरी में अधिक योगदान दिया। नाश्ता खाने वालों ने जोड़ा चीनी के कम दैनिक स्तर और उच्च स्तर के फाइबर, फोलेट, लोहा, विटामिन सी, विटामिन ए, और कैल्शियम का सेवन किया।

गैर-उपभोक्ताओं की तुलना में नाश्ते के उपभोक्ताओं में स्वस्थ भोजन सूचकांक अधिक था। डेटा, विषय पर एक बड़े साहित्य का चित्रण, समग्र पोषक तत्वों के सेवन को आकार देने में नाश्ते के सेवन के महत्व को दर्शाता है।

यह निश्चित रूप से हमें इस बारे में एक विचार देता है कि नाश्ते का सेवन हमारे पोषक तत्वों के भंडार को कैसे बरकरार रखता है, जिससे आवश्यक पोषक तत्वों का सही संतुलन बना रहता है और स्नैक्स, मिठाई, पेय पदार्थ, और इतने पर के रूप में अवांछित पोषक तत्वों की खपत को रोकता है !!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »