कौन सी मोटरसाइकिल सर्वश्रेष्ठ है, Honda Activa 6G या टीवी Jupiter ZX Disc?

होंडा टू-व्हीलर ने जनवरी में ही अपनी नई Honda Activa 6G को भारत में लॉन्च किया था जिसमें कई मैकेनिकल के साथ-साथ कॉस्मेटिक अपडेट भी शामिल हैं, जिनमें कुछ फीचर्स भी हैं, जो लंबे समय तक चलने वाले है। नई 6G पहले से मौजूद Honda Activa 5G की तुलना में 8,000–9,000 रूपए ज्यादा महंगी है और यह फ्यूटर ओरिएंटेड स्कूटर भी है।

इसके विपरीत TVS Jupiter भी भारत में काफी सक्सेसफुल स्कूटर रहा है और कंपनी ने नवम्बर 2019 में स्कूटर के बीएस6 एडिशन को पेश किया था। ऐसे में आपके लिए ये जानना जरूरी हो जाता है कि आखिर बीएस6 TVS Jupiter Classic से बीएस6 Honda Activa 6G कैसे अलग हैं और इसमें कौन सा स्कूटर दमदार है? आइए जानते हैं…

डिजाइन और डाइमेंशन TVS Jupiter ने BS-VI अपग्रेड के साथ केवल एक नया कलर (Indi Blue) प्राप्त किया है, जबकि Honda Activa ने एक फ्रेश डिज़ाइन प्राप्त किया है। नई होंडा को नए क्रोम और ब्लैक प्लास्टिक और शॉर्प फ्रंट फेंडर के साथ नया डिज़ाइन किया गया फ्रंट एप्रन मिल रहा है। इस मार्चे पर Jupiter भी पीछे नहीं है और इसे 6 कलर ऑप्शन में पेश किया गया है, जिसमें एक नया ग्लिटर ब्लू मेटैलिक शेड शामिल है।

एक्टिवा और Jupiter क्लासिक दोनों स्कूटर ट्रेडिशनल डिजाइन दर्शन का पालन करते हैं, लेकिन होंडा में क्रोम रियर-व्यू मिरर और बार एंड वेट जैसे कई रेट्रो-स्टाइल वाले संकेत हैं। होंडा का दावा है कि Activa 6G में Activa 5G की तुलना में 171mm, 18 mm ज्यादा इन-क्लास ग्राउंड क्लीयरेंस है। स्कूटर में 260 mm (23 mm तक) का एक बड़ा फर्श मैट एरिया क्षेत्र है, जो इसकी लोडिंग कैपिसीटी में भी सुधार करता है।

इसके विपरीत टीवीएस जुपिटर (1,275 mm) का 15mm लंबा व्हीलबेस इसे अधिक आरामदायक और स्थिर ड्राइव प्रदान करने में मदद करता है। जुपिटर को टिंटेड विज़न और डुअल-टोन सीट के साथ पेश किया गया है। इसके अलावा, पिलियन ग्रैब्रिल बैकरेस्ट के साथ आता है। यह फीचर होंडा एक्टिवा में देखने को नहीं मिलता है।

मोटर पार्ट्स एक्टिवा में किए गए अपडेट को लेकर कंपनी को धन्यवाद दिया जा सकता है। नई एक्टिवा फ्रंट में टेलिस्कोपिक फॉर्क के साथ है। यह सुविधा ज्यूपिटर क्लासिक में हमेशा से ही स्टैंडर्ड के रूप में उपलब्ध रही है। हालांकि, रियर स्प्रिंग में प्रीलोड के लिए होंडा एक्टिवा 3-स्टेप एडजस्टबिलिटी के साथ है। यह सुविधा प्रीमियम एक्टिवा 125 से 110 सीसी एक्टिवा पर देखा जा सकता है। यह ग्राहकों को उनकी जरूरतों के आधार पर उनकी सवारी को आरामदायक बनाने की अनुमति देता है। इसके विपरीत Jupiter क्लासिक में एडजेस्टेबल रियर संस्पेशन से चूक जाता है।

दोनों ही स्कूटर 12 इंच के फ्रंट व्हील के साथ हैं। Honda Activa 6G जिस मॉडल की जगह लेती है, उसमें 10-इंच का रियर व्हील है, जुपिटर क्लासिक में 12-इंच का रियर व्हील है। जुपिटर क्लासिक में अलॉय व्हील के साथ है, जबकि एक्टिवा केवल स्टील व्हील के साथ उपलब्ध है। एक्टिवा को 100 मिमी के रियर टायर का लाभ अलग से मिल रहा है।

फीचर्स और इंस्ट्रूमेंटेशन TVS Jupiter क्लासिक दोनों ओर 12-इंच के व्हील के साथ है, जबकि Honda Activa 6G में 12-इंच का फ्रंट व्हील और 10-इंच का रियर व्हील है। टीवीएस जुपिटर सेगमेंट में सबसे ज्यादा कीमती है, जबकि होंडा एक्टिवा को बाहरी फ्यूल कैप का सबसे बड़ा फायदा मिला है। इसके अलावा एक्टिवा में प्रमुख स्लॉट के बगल में एक दो-इन-वन स्विच द्वारा कैप को खोलने के दौरान ऑपरेशन को आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है, जबकि जुपिटर के बाहरी ईंधन कैप को इग्निशन के द्वारा संचालित किया जा सकता है।

TVS जुपिटर क्लासिक को बीएस6 अपग्रेड के साथ एक LED हेडलैंप प्राप्त हुआ, जो कि 2018 Honda Activa में पहले से उपलब्ध है। इंस्ट्रूमेंटेशन के रूप में, होंडा की पेशकश इस कंपो में बेहतर है और इसके हाफ-डिजिटल कंसोल के लिए धन्यवाद दिया जा सकता है। टीवीएस स्कूटर में मैक्सिमम कैपिसिटी के लिए सबसे अच्छी स्टाइल का मोड इंडीकेटर (ईको और पावर मोड) है। इसके अलावा इसमके फ्रंट पैनल में एक यूएसबी चार्जिंग पोर्ट और नॉक-नैक को स्टोर करने के लिए एक आसान क्यूबी होल भी शामिल है।

मैकेनिकल और पावर होंडा का दावा है कि नया एक्टिवा 6G पहले के मॉडल की तुलना में 10% अधिक माइलेज देता है और यह 110cc के एयर-कूल्ड मिल द्वारा संचालित है, जो 7.79ps की पावर और 8.79nm का टार्क जेनरेट करता है। इसके विपरीत टीवीएस ने Jupiter के पावर रेसियो की पुख्ता जानकारी नहीं दी है। बीएस4 Jupiter Classic का 109.7cc इंजन के साथ 8ps की पावर और 8.4nm का टार्क जेनरेट करता है। उम्मीद है जूपिटर का बीएस-6 एडिशन भी इसी के आस-पास होगा।

दोनों स्कूटर के पावरप्लांट फ्यूल इंजेक्शन के साथ हैं। हालांकि Honda Activa 6G इस पहलू पर ज्यूपिटर से बेहतर है। इसमें नोइज को कम करने के लिए ACG स्टार्टर के साथ बेहतर इमिशन और फ्यूल कैपिसिटी के लिए eSTT (स्मार्ट ट्यूबल टेक्नोलॉजी) है।

प्राइस Honda Activa 6G की शो-रूम प्राइस स्टैंडर्ड एडिशन में 65,149 रूपए है, जबकि डीलक्स एडिशन में यह 66,919 रूपए के साथ उपलब्ध है। इसके विपरीत टीवीएस ज्यूपिटर क्लासिक की प्राइस 67,911 रूपए के साथ है और zx की कीमत 69,713 है। भविष्य में TVS जुपिटर स्कूटर को सरल स्टाइल और कम इक्वीपमेंट के साथ कम प्राइस में भी लॉन्च किया जा सकता है। इस तरह देखा जाए तो फीचर्स के मामले में दोनों स्कूटर समान हैं, लेकिन टीवीएस को उसकी प्राइस ज्यादा कीमती बना रही है। ऐसे में भविष्य में वादे के मुताबिक टीवीएस अगर एक सस्ता वेरिएंट लॉन्च करती है, तो दोनों का मुकाबला बराबर का होगा।

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