ऑनलाइन गलती से दुसरे अकाउंट में पैसे भेज दिए हैं अब में क्या करूँ? जानिए
अगर भूल से आपने दूसरे व्यक्ति के बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर दिए हैं तो सबसे पहले अपने बैंक के कस्टमर केयर को कॉल करके इसकी जानकारी दे।जैसे स्टेट बैंक ऑफ इंडिया का कस्टमर केयर नंबर हैं 18004253800
अपने जिस अकाउंट में पैसे भेजे उसकी जानकारी लेकर अपने बैंक की ब्रांच जाना होगा। ध्यान रखें कि जिस बैंक के खाते में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, किए हैं, सिर्फ वही बैंक इस मसले को सुलझा सकता है. अपने बैंक को भूल से हुए ट्रांजैक्शन के बारे में विस्तार से जानकारी दें.
अगर जिस अकाउंट में पैसे ट्रांसफर हुए हैं, वह हकीकत में है ही नहीं तो पैसा अपने आप वापस आ जाएगा लेकिन अगर वह अकाउंट नंबर मौजूद है तो आपको अपने बैंक में शिकायत दर्ज कर प्रॉसेस पूरी होने का इंतजार करना होगा।(यदि रिसीवर का खाता एक ही बैंक में हैं)
अमाउंट ट्रांसफर वाले खाते की बैंक ब्रांच भी पड़ेगा जाना होगा ।(अगर रिसीवर का अकाउंट दूसरे बैंक में है तो)
उस बैंक की ब्रांच जाकर शिकायत दर्ज करवानी होगी. बैंक अपने उस ग्राहक की अनुमति के बिना किसी को भी पैसे ट्रांसफर नहीं कर सकता है। और बैंक आपने ग्राहकों के बारे में जानकारी भी नहीं देते हैं।
इसलिए आपको उस बैंक को सारी स्थिति से अवगत कराना होगा। फिर बैंक उस खाताधारक से संपर्क करेगा।और पैसे आपके खाते वापस ट्रांसफर करने को कहेगा। (ज्यादातर मामलों में रिसीवर पैसे लौटाने को तैयार हो जाते है।)
भाई रुको रुको लेकिन यदि वह आपके पैसे लौटाने से मना कर दे तो आप उसके खिलाफ केस दर्ज ही कर सकते हैं।और कोई रास्ता नहीं है ।
:– भाई लोग चाहे नेट बैंकिंग करो या यू पी आई हमेशा पैसे भेजते समय अकाउंट नंबर या कुछ भी हो तीन चार बार चेक जरूर करे।