आपके क्रेडिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी हुई है; शिकायत कहां करें, पैसे वापस कैसे लें,जानिए इसके बारे में

देश में कैशलेस लेनदेन तेजी से बढ़ रहा है। लेन-देन में क्रेडिट और डेबिट कार्ड का चलन भी बढ़ा है। ऐसे में उनमें धोखाधड़ी के मामले भी बढ़ रहे हैं। अपराधी आपके बैंक खाते को डेबिट या क्रेडिट कार्ड से धोखाधड़ी के माध्यम से खाली कर सकते हैं। अगर आपका क्रेडिट या डेबिट कार्ड भी फर्जी है, तो आपको पता होना चाहिए कि क्या करना है।

यदि आप अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किसी भी संदिग्ध लेनदेन का पता लगाते हैं, तो आपको तुरंत इसकी सूचना संबंधित बैंक को देनी चाहिए और कार्ड या खाते को ब्लॉक करना चाहिए। आपको बैंक से मध्यम और संदिग्ध लेनदेन के बारे में जानकारी प्राप्त करनी चाहिए।

शिकायत कैसे करें

क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी की शिकायत करने के लिए, आपके पास यह जानकारी होनी चाहिए:

संबंधित बैंक से पिछले छह महीने का बैंक स्टेटमेंट लें।

संदिग्ध लेन-देन सं।

अपने बैंक पासबुक की एक प्रति अपने पास रखें।

बैंक के रिकॉर्ड के अनुसार, आईडी प्रूफ और एड्रेस प्रूफ की कॉपी अपने पास रखें।

इन दस्तावेजों के साथ अपने नजदीकी पुलिस स्टेशन में जाएं और वहां की पूरी घटना का विवरण और जानकारी देकर आधिकारिक शिकायत दर्ज करें।

ऐप के माध्यम से धोखाधड़ी के मामले में क्या करना है।

धोखा देने के लिए कुछ नकली ऐप भी हैं। यदि किसी ऐप के माध्यम से आपके साथ वित्तीय धोखाधड़ी हुई है, तो इन दस्तावेजों के साथ उस धोखाधड़ी ऐप का स्क्रीनशॉट लें। इसके साथ, उस जगह की जानकारी और स्क्रीनशॉट रखें जहां से आपने इसे डाउनलोड किया है और इसे पुलिस को दें, जिससे उन्हें मदद मिलेगी।

इसके अलावा, क्रेडिट या डेबिट कार्ड के साथ धोखाधड़ी से बचने के लिए, वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी), क्रेडिट / डेबिट कार्ड नंबर, कार्ड का सीवीवी नंबर, एक्सपायरी डेट, सुरक्षित पासवर्ड और एटीएम पिन कभी भी फोन, एसएमएस या फोन पर पूछे जाते हैं। ईमेल। जानकारी न दें ।।

धोखेबाजों को आगे कोई नुकसान न करने के लिए अपने ऑनलाइन पासवर्ड और पिन बदलें।

खाता गतिविधि पर पूरी तरह से निगरानी रखें, और अपनी क्रेडिट रिपोर्ट पर प्रारंभिक सुरक्षा अलर्ट लगाने के लिए एक्सपेरियन से संपर्क करने पर विचार करें। यह विशेष रूप से उपयोगी हो सकता है यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आपकी जानकारी से समझौता कैसे किया गया। आप जिस भी क्रेडिट ब्यूरो से संपर्क करेंगे, वह आपके अनुरोध के अन्य दो प्रमुख ब्यूरो को सूचित करेगा।

अपने बैंक स्टेटमेंट पर नज़र रखें, और अगर आपको धोखाधड़ी के संकेत दिखाई देते हैं, तो तुरंत अपने बैंक को सूचित करें।

अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति का अनुरोध करें। अक्सर, धोखाधड़ी के संकेत – जैसे कि नए खाते जिन्हें आप नहीं पहचानते हैं – क्रेडिट कार्ड के विवरणों पर पहले दिखाई देंगे, जल्द ही आपकी क्रेडिट रिपोर्ट पर अनुसरण करेंगे। जब आप एक धोखाधड़ी चेतावनी का अनुरोध करते हैं, तो आपको अपनी क्रेडिट रिपोर्ट की एक प्रति भी मिलेगी।

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