अब इंस्टाग्राम के रील्स के बीच में यूट्यूब जैसे देखने मिलेंगे विज्ञापन, पढ़े पूरी खबर

इंस्टाग्राम ने कुछ देश जैसे भारत, ब्राजील, जर्मनी और ऑस्ट्रेलिया में रीलों के बीच में विज्ञापनों का परीक्षण शुरू कर दिया है।

हालाँकि विज्ञापनों को इंस्टाग्राम की लगभग सभी अन्य विशेषताओं में देखा जा सकता है, लेकिन ऐप के टिकटोक जैसी सुविधा रील को प्लेटफ़ॉर्म द्वारा आज तक चलाए गए विज्ञापनों से परे रखा गया था।

रीलों पर आने वाले विज्ञापन इंस्टाग्राम स्टोरीज पर देखे जाने वाले वीडियो के जैसे ही होंगे, वीडियो के प्रारूप में। एक बार पहले उल्लेखित देशों में परीक्षण किए जाने के बाद, आने वाले महीनों में विज्ञापन बाकी दुनिया में चलाए जाएंगे।

इंस्टाग्राम रील्स विज्ञापन 30 सेकंड तक लंबा होगा और एक नियमित रीलों वीडियो की तरह काम करेगा। लंबित स्थान वाले विज्ञापन पसंद और टिप्पणी विकल्प का समर्थन करेंगे और यहां तक कि आपको इंस्टाग्राम स्टोरीज़ पर देखे गए विज्ञापनों को सहेजने, साझा करने या उन्हें छोड़ देने की अनुमति भी देंगे।

जैसा कि मानक है, सभी विज्ञापनों को “प्रायोजित” के रूप में ब्रांड किया जाएगा ताकि उपयोगकर्ताओं को उनके उद्देश्य के बारे में पता चल सके।

इंस्टाग्राम रील्स में विज्ञापन लाने के अलावा, मूल कंपनी फेसबुक फेसबुक स्टोरीज को विज्ञापनों का एक नया प्रारूप भी पेश करेगी। आने वाले हफ्तों में, कंपनी चुनिंदा विज्ञापनदाताओं और रचनाकारों के साथ फेसबुक स्टोरीज़ के नए स्टिकर विज्ञापनों का परीक्षण करेगी।

नया विज्ञापन प्रारूप विज्ञापनदाताओं को ऐसे स्टिकर का उपयोग करके कहानियां बनाने देगा, जिन्हें किसी उत्पाद सूची में पुनर्निर्देशित करने के लिए टैप किया जा सकता है। एक विशिष्ट स्टिकर पर क्लिक करने वाले उपयोगकर्ता इस प्रकार वेबसाइट पर उत्पाद पृष्ठ से सीधे उत्पाद खरीद सकेंगे। बिक्री में कटौती को रचनाकारों के साथ साझा किया जाएगा।

विज्ञापनों के अलावा, फेसबुक एक ऐसी सुविधा लाने की कोशिश कर रहा है जो उपयोगकर्ताओं को इंस्टाग्राम पर अपने फेसबुक अकाउंट पर रीलों को साझा करने देगा। जैसा कि लेखक द्वारा बताया गया है, कंपनी पहली बार अपने वैश्विक रोलआउट से पहले एक परीक्षण चरण में भारत में कुछ रचनाकारों को विकल्प प्रदान करेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *