शादी के बाद एक महिला के वजन बढ़ने के पीछे ये कारण हैं

शादी के बाद महिलाओं का वजन बढ़ना आम बात है। इसके लिए कई कारक जिम्मेदार हैं। वजन बढ़ने के कारणों को जानने से शरीर पर बोझ को कम करने में मदद मिल सकती है।

लगभग हर दिन बाहर भोजन

न्यूलीवेड आमतौर पर बाहर या रिश्तेदारों के साथ खाते हैं और दोस्तों के साथ पार्टी करना एक दैनिक दिनचर्या बन गई है। जिसके कारण घर में खाने का अवसर कम ही मिलता है। दोस्तों और परिवार के साथ एक रेस्तरां में जाना आपको घर के भोजन से दूर ले जाता है।

वसायुक्त खाना

शादी के बाद नवविवाहिता रसोई में जाने लगती है।

वह अपने पति को खुश करने के लिए घर पर पिज्जा, केक, बर्गर बनाती है। ज्यादातर महिलाएं अपने पति या परिवार के सदस्यों को प्रभावित करने के लिए स्वास्थ्य के बारे में भूल जाती हैं और इस तरह हर दिन वजन बढ़ाने वाले खाद्य पदार्थ लेना शुरू कर देती हैं।

शारीरिक रूप से सक्रिय नहीं है

शादी के शुरुआती दिनों में, पत्नी अपना अधिकांश समय अपने पति के साथ बिताती है। घर पर रहना या उसके साथ यात्रा करना पसंद करता है। नतीजतन, पत्नी के पास शायद ही कभी व्यायाम करने या चलने का समय होता है। इससे स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

शादी के बाद वजन कैसे नियंत्रित करें?

साथ में टहलने जाएं

शादी की शुरुआत में, आपको जिम जाने का मौका नहीं मिलेगा। शरीर को ऊर्जावान बनाए रखने के लिए पैदल चलना भी एक आसान तरीका है। हर दिन पैदल चलकर अपने शरीर को सक्रिय रखें। अगर आपको सुबह जल्दी उठने की आदत है, तो अपने साथी के साथ बाहर जाएं या भोजन के बाद टहलें।

योग कक्षाएं शुरू करें

यदि आप घर से बाहर नहीं जाना चाहते हैं, तो आप एक आभासी योग कक्षा में शामिल हो सकते हैं। कोरोना के कारण, लोगों के बीच ऑनलाइन कक्षाओं के लिए सनक बढ़ गई है। अगर आप 30 मिनट भी योग करते हैं तो यह आपके लिए बहुत फायदेमंद होगा। आपका साथी आपके साथ योग कर सकता है।

खाने-पीने पर ध्यान दें

प्रारंभ में, नवविवाहितों के पास खाने-पीने पर ध्यान देने का समय नहीं होता है। उन्हें किसी उत्सव, पार्टी या कार्यक्रमों में आमंत्रित किया जाता है। लेकिन नवविवाहितों को परोसे गए भोजन के बारे में सोचना होगा। उन्हें सभी संभव वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना चाहिए और स्वस्थ खाने के विकल्प शामिल करना चाहिए। जब तक संभव हो, उन्हें बाहर खाना बंद कर देना चाहिए। अगर बाहर जा रहे हैं, तो पिज्जा ऑर्डर करने के बजाय सलाद, सूप और स्वस्थ सैंडविच का उपयोग करें। इसके अलावा, हर दिन 30 मिनट तक व्यायाम करने से शरीर का वजन संतुलित रहेगा। आहार में आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन को शामिल करने के अलावा, वसायुक्त खाद्य पदार्थों से बचना एक जादुई प्रभाव होगा।

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