रेलवे गाड़ी के जनरल डिब्बे में टीसी टिकट चेक करने क्यों नहीं आता है?

एक टी टी ई (TTE) सामान्य स्लीपर या ए सी डब्बे में 3 से 5 डब्बों को अकेले चेक कर लेता है क्योंकि सारे स्लीपर या ए सी डब्बे एक दूसरे से जुड़े रहते हैं- एक उपकरण द्वारा जिसे वेस्टिब्यूल कहते हैं।

यानी वह एक डब्बे से भी टिकट जांच करना शुरू करता है तो ट्रेन खुल जाने के बाद भी चलती हुई ट्रेन में 4 अन्य डब्बों में जा सकता है।

लेकिन एक जनरल डब्बा जिसे GS (जी एस) कहते हैं में वेस्टिब्यूल नहीं होता है अतः वे एक दूसरे से जुड़े हुए नहीं रहते हैं* । अतएव यदि वह एक जनरल डब्बा ( GS) से टिकट जांच करना शुरू करता है तो ट्रेन खुल जाने के बाद वह चलती हुई ट्रेन में दूसरे किसी भी डब्बे में नहीं जा सकता है। अब एक जनरल डब्बा में तो वह 150-200 लोगों की भी टिकट जाँच आधा घंटा में सम्पन्न कर लेगा , उसके बाद ? सुपरफास्ट ट्रेन तो 4-5 तक निरंतर चलते ही रहती है। फिर 4 घंटे वह डब्बे में करेगा क्या ?

अतः सामान्यतः जनरल डब्बा में वह स्टेशन पर ही रुकी हुई हालात में चेक कर उतर लेता है या कोई खास दो स्टेशनों के बीच ( जो 15-20 मिनट के फासले पर हों) टिकट जाँच कर उतर लेता है।

सामान्य सेकंड क्लास में टिकट चेक करती हुई TTE

सामान्य सेकंड क्लास में टिकट चेक

तथापि यह सत्य है कि बहुत बार हिंसक (बगैर टिकट) यात्री गण के कारण टी टी ई (TTE) अकेले जनरल डब्बा में टिकट चेकिंग से कतराते हैं – खासकर लोकल ट्रेनों में। एक बार मेरे ही डिवीज़न में DMU में चलती ट्रेन से एक TTE को ऐसे लोगों ने धक्का दे कर नीचे गिरा दिया था। उसके बाद 5-6 TTE और RPF जवानों का जत्था जनरल डब्बा में टिकट चेकिंग करता था।
वैसे जब मैं कोलकाता में पोस्टेड था तो 1 महीने का सघन टिकट चेकिंग अभियान चलाया गया था और उसमें हम लोगों ने पाया कि लंबी दूरी के मेल एक्सप्रेस ट्रेन के जनरल डिब्बों में लगभग सारे के सारे यात्री उचित टिकट लेकर ही यात्रा करते हैं ज्यादातर बे टिकट यात्री सूट बूट वाले ही होते थे जो रिजर्व्ड डब्बों में यात्रा करते थे।

टिकट चेकिंग स्टाफ की रिक्तियाँ भी एक कारण है जनरल डिब्बों में TTE की कम तैनाती की वजह ।

दीनदयालु और अंत्योदय ट्रेनों में जनरल डिब्बों भी आपस मे वेस्टिब्यूल के माध्यम से जुड़े रहते हैं लेकिन ये विशेष ट्रेन हैं जिनमें केवल जनरल डिब्बों ही होते हैं।

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