रात में लाइट बंद करके क्यों सोते है,जानिए

यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने देश में नोड की भूमि से सबसे अधिक लाभ उठाते हैं, यह सही करना महत्वपूर्ण है, जिसमें प्रकाश बंद करना या रात भर इसे छोड़ना शामिल है

हमारे शरीर को आराम करने और स्वस्थ होने का समय है। वयस्कों को आमतौर पर सात से आठ घंटे की नींद की आवश्यकता होती है, जबकि बच्चों और किशोरों को 10 घंटे से कम की आवश्यकता होती है

यह सुनिश्चित करने के लिए कि हम अपने समय में देश में सबसे अधिक लाभ उठाते हैं, यह सही करना महत्वपूर्ण है, जिसमें प्रकाश बंद करना या इसे पूरी रात छोड़ना भी शामिल है।

1.कैंसर का कनेक्शन

संयुक्त राज्य अमेरिका में नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजी इंफॉर्मेशन (NCBI) ने पाया कि प्रकाश के साथ सोने से मेलाटोनिन की अवधि लगभग 90 मिनट तक कम हो सकती है

सामान्य नींद के घंटों के दौरान कृत्रिम प्रकाश के संपर्क में भी मेलाटोनिन को 50 प्रतिशत तक दबाया जा सकता है। मेलाटोनिन एक हार्मोन है जो नींद और जागने को नियंत्रित करता है

यहां तक ​​कि रोशनी छोड़ने से कैंसर सहित बीमारी भी हो सकती है। एक अध्ययन से पता चला है कि जो महिलाएं उच्च तीव्रता के प्रकाश में सोती हैं, उनमें स्तन कैंसर के विकास की संभावना अधिक होती है, जो लाइट बंद होने के साथ सोते हैं, मेलाटोनिन दमन का कारण कहा जाता है

2.भार बढ़ना

इंटरनेशनल जर्नल ऑफ ओबेसिटी में प्रकाशित शोध से पता चला कि कृत्रिम प्रकाश से लोगों का वजन बढ़ता है, और प्रभाव जंक फूड खाने के समान होते हैं, जैसा कि रॉयटर्स ने बताया है। ऐसा इसलिए है क्योंकि प्रकाश आपके खाने की आदतों को बाधित करने के साथ-साथ आपकी नींद की अनुसूची और गुणवत्ता को बाधित करने में सक्षम है

3.डिप्रेशन

अपने शयनकक्ष, कार्यालय या अपने स्मार्टफ़ोन स्क्रीन से बहुत अधिक समय तक प्रकाश के संपर्क में रहने से आपके तनाव हार्मोन, कोर्टिसोल पर असर पड़ेगा और यह आपके मानसिक स्वास्थ्य से भी जुड़ा है।

हफिंगटन पोस्ट ने नेचर पत्रिका में प्रकाशित एक अध्ययन की रिपोर्ट की, जो चूहों पर प्रयोग किया गया था, परिणाम से पता चला है कि चूहों ने अवसाद का संकेत दिया, जैसे कि सामान्य से कम चलना और बिगड़ा हुआ स्मृति होना

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