यदि आप 8 सप्ताह तक चीनी नहीं खाते हैं तो क्या होगा?

अपने स्वास्थ्य को लेकर मैं काफी सजग हूँ और मीठे के प्रति मेरा ये लगाव इसमें बाधा उत्पन्न कर रहा था।

मेरा बॉडी मास इंडेक्स (BMI), सामान्यतः 22.6 के आस पास रहता है। एक बार वह बढ़कर 23 हो गया। तब मैंने सोचा की इस बार इसे कम करने के लिए कुछ नया प्रयोग किया जाए।

मैंने दृढ़ निश्चय किया की अपनी मीठा खाने की इच्छा को वश में किया जाए। इसके लिए मैंने निश्चय किया की 1 महीने बिना ऐसे किसी भी पदार्थ का सेवन किये बिताऊंगा जिसमें शक्कर पड़ी हो।

चाय कॉफी तो मैं पीता नहीं इसलिए उसकी तो कोई चिंता नहीं थी; पर मीठे की इच्छा को दबाना एक कठिन काम था, इसलिए सोचा की शक्कर एक माह के लिए तो कम से कम त्याग दी जाए। बस मैं चल पड़ा इस निश्चय के साथ।

प्रारम्भ के कुछ दिनों में तो थोड़ी कठिनाई हुई, पर एक हफ़्ते के बाद से मज़ा आने लगा।

शक्कर से परहेज़ का मेरा अनुभव बहुत अच्छा रहा और मेरा वज़न 1 महीने में लगभग 2.5 किलो कम हो गया भोजन में बिना अन्य किसी प्रकार का परिवर्तन किए, केवल शक्कर त्यागने से।

इसके अतिरिक्त मैंने स्वयं को कुछ अधिक ऊर्जावान एवं कम आलसी पाया।

इसके प्रभावों से उत्साहित मैंने लगभग 6 हफ्तों तक कुछ भी मीठा ग्रहण नहीं किया, एक छोटा सा बिस्कुट का टुकड़ा तक नहीं।

तब से ये हिम्मत भी आ गयी की शक्कर छोड़ने से कोई पहाड़ नहीं टूटेगा। अब तो जब भी मुझे वजन की सुई बढ़ती दिखती है, मैं चीनी के सेवन पे विराम लग देता हूँ और स्वास्थ्य वापस पटरी पे आ जाता है बिना अन्य किसी फेरबदल के

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