भीगे हुए बादाम खाने से 4 खतरनाक बीमारियां घट सकती हैं,

रात भर पानी में भिगोए हुए बादाम सुबह खाए जाने चाहिए। इससे याददाश्त तेज होती है। यह सलाह कई लोगों द्वारा दी गई है। लेकिन कई इसके पीछे का सही कारण नहीं जानते हैं। फिर भीगे हुए बादाम के स्वास्थ्य लाभ जानें।

भीगे हुए बादाम क्यों खाएं?

बादाम सेहतमंद होते हैं। तो याददाश्त शानदार रहती है। विटामिन ई, कैल्शियम, जिंक, ओमेगा 3 फैटी एसिड के लिए बिल्कुल सही। तो यह स्वस्थ रहने में मदद करता है। लेकिन शरीर में इन सभी गुणों को बेहतर तरीके से अवशोषित करने के लिए, उन्हें रात भर पानी में भिगोना आवश्यक है। बादाम में कुछ ऐसे एंजाइम होते हैं जो पचाने में मुश्किल करते हैं। इसलिए उन्हें रात भर भिगो कर रखें। यह बाहरी अस्तर को नरम करता है और शरीर को बादाम से अधिक पोषण प्राप्त करने में मदद करता है।

भीगे हुए बादाम खाने के स्वास्थ्य लाभ:

भ्रूण को ठीक से बढ़ने में मदद करता है।

गर्भवती महिलाओं द्वारा नियमित रूप से भीगे हुए बादाम का सेवन करना भी भ्रूण के विकास के लिए बहुत स्वस्थ है। बादाम में फोलिक एसिड भ्रूण के मस्तिष्क और तंत्रिका तंत्र की वृद्धि में मदद करता है। भीगे हुए बादाम नरम होते हैं और आसानी से गर्भवती महिलाओं द्वारा पच जाते हैं। इसलिए गर्भवती महिलाओं के आहार में ये 10 सुपरफूड जरूरी हैं।

2. भीगे हुए बादाम पाचन में सुधार करने में मदद करते हैं।

जर्नल ऑफ फूड साइंस में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, कच्चे और भीगे हुए बादाम को पानी में भिगोकर खाने से पाचन क्रिया में सुधार होता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि भीगे हुए बादाम में मौजूद एंजाइम शरीर की चर्बी को कम करने में मदद करते हैं। परिणामस्वरूप पाचन में सुधार होता है।

3. रक्तचाप की समस्याओं को नियंत्रित करता है।

रक्तचाप की समस्या को नियंत्रित करने में बादाम बहुत फायदेमंद है। जर्नल ऑफ फ्री रेडिकल रिसर्च के अनुसार, बादाम में अल्फा टैकोफेरोल रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। उच्च रक्तचाप वाले रोगियों में बादाम खाने से स्वाभाविक रूप से रक्तचाप के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। यह इस शोध का परिणाम भी है। यह अंतर मुख्य रूप से 30-70 वर्ष की आयु के पुरुषों में पाया गया।

4. दिल समारोह में सुधार।

जर्नल ऑफ न्यूट्रिशन में एक रिपोर्ट के अनुसार, बादाम में एंटीऑक्सिडेंट शरीर में कम कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। यह दिल पर तनाव को कम करने में मदद करता है और दिल की बीमारियों को रोकने में भी मदद करता है। इसलिए बादाम को आहार में जरूर शामिल करना चाहिए।

5. शरीर में ‘खराब कोलेस्ट्रॉल’ को नियंत्रित करता है।

आजकल की तनावपूर्ण जीवनशैली के साथ-साथ समय-समय पर खाने के कारण शरीर में उच्च कोलेस्ट्रॉल की समस्या दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है। इससे रक्त वाहिकाओं में रुकावट बढ़ जाती है, जिससे हृदय की समस्याएं होती हैं। बादाम शरीर में ‘खराब’ कोलेस्ट्रॉल को कम करते हैं और ‘अच्छे’ कोलेस्ट्रॉल को बढ़ाते हैं। कोलेस्ट्रॉल कम करना चाहते हैं? फिर इन 7 खाद्य पदार्थों को आहार में शामिल करें!

6. वजन घटाने में मदद करता है

क्या आप वजन घटाने के मिशन पर हैं? फिर नियमित रूप से भीगे हुए बादाम को जरूर खाना चाहिए। मोटापा संबंधित मेटाबोलिक विकार के इंटरनेशनल जर्नल के अनुसार, बादाम में कैलोरी कम होती है और इसे आहार में शामिल किया जाना चाहिए। बादाम पाचन में सुधार करते हैं, आवर्तक भूख को नियंत्रित करते हैं, और चयापचय सिंड्रोम को नियंत्रित करते हैं, जो मोटापे का एक प्रमुख कारण है। बिना जिम और डाइट के रोजाना 500 कैलोरी कम करें।

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