पैसा भेजना था किसी और के खाते में और गलती से चला गया दूसरे के खाते में, तो क्या करें,जानिए
बदलती तकनीक के युग में, सब कुछ आसान हो गया है। बैंकिंग सेवाओं को भी मोबाइल बैंकिंग या ऑनलाइन बैंकिंग सहित सुविधा दी गई है। वर्तमान युग में, डिजिटल वॉलेट, एनईएफटी / आरटीजीएस, यूपीआई, गूगल पे, भीम ऐप और अन्य सेवाओं के माध्यम से पैसा भेजना एक तेज़ खेल है। ये सभी माध्यम अरबों लोगों द्वारा उपयोग किए जाने वाले धन को भेजने या प्राप्त करने का सबसे आसान तरीका है। हालांकि इन सुविधाओं से पैसे ट्रांसफर करना आसान हो जाता है, लेकिन गलतियां भी हो रही हैं।
कभी-कभी खाता संख्या टाइप करने में गलती होती है और आपके द्वारा भेजा गया धन दूसरे खाते में चला जाता है। यदि आपके द्वारा गलत तरीके से टाइप किया गया बैंक खाता नंबर बैंक डेटा में उपलब्ध नहीं है, तो आपके बैंक खाते में सभी पैसे वापस कर दिए जाते हैं। लेकिन अगर खाता संख्या बैंक के डेटा में है, तो धन उस व्यक्ति के खाते तक पहुंच जाएगा, जिसे आपने गलती से भेजा था। ऐसी स्थिति में बहुत तनाव होता है, जानिए अगर कभी भी आपके साथ ऐसा हो तो क्या करें।
पहले शाखा प्रबंधक से संपर्क करें: आपको पहले अपने बैंक को मेल द्वारा सूचित करना चाहिए या बैंक से तुरंत संपर्क करना चाहिए। अगर कुछ मामलों में आपका पैसा किसी दूसरे बैंक या शाखा में किसी अनजान व्यक्ति के बैंक खाते में चला गया है, तो केवल वही बैंक समस्या का समाधान कर सकता है। आपको पहले अपनी बैंक शाखा को सूचित करना चाहिए। प्राइवेट में मैनेजर से मिलें। इस मामले में, आपको प्रेषण के दिन की तारीख (तारीख), प्रेषण का समय, आपका खाता नंबर और प्राप्तकर्ता का खाता नंबर बताना होगा।
कानूनी कार्रवाई: आपके पास कानूनी कार्रवाई का विकल्प भी है। कुछ मामलों में, बैंक उस व्यक्ति को धन वापस करने को तैयार है जिसने गलती से धन प्राप्त किया था। लेकिन अगर प्राप्तकर्ता पैसा भेजने से इनकार करता है, तो बैंक कानूनी कार्रवाई कर सकता है और खाताधारक के खिलाफ मामला दर्ज कर सकता है। आपको ऐसे मामलों में अपनी ओर से कानूनी कार्रवाई करने का भी अधिकार है। ऐसी स्थितियों से बचने के लिए सावधानी बरतना सबसे अच्छा है।
शिकायत: जब आप गलती से किसी बैंक खाते में पैसे भेजते हैं, तो अनजाने में उस शाखा को रिपोर्ट करें जहां धन प्राप्त होगा। जब तक ग्राहक ने अनुमति न दी हो तब तक कोई भी बैंक आपके ग्राहक के खाते से पैसे नहीं निकाल सकता है। बैंक अपने ग्राहकों के बारे में जानकारी साझा नहीं करते हैं। इसलिए, यदि आप संबंधित बैंक या शाखा से शिकायत करते हैं, तो ऐसी स्थिति में बैंक ग्राहक को पहचान लेगा और गलती से भेजे गए धन को वापस करने के लिए कहेगा।