तैलीय खाना खाने के तुरंत बाद लेने की सावधानियां!

वसायुक्त भोजन के 30 मिनट बाद चलना पाचन को बढ़ावा देता है। यह पेट को भोजन को ठीक से संभालने और ठीक से पचाने की अनुमति देता है। वर्ल्ड जर्नल ऑफ गैस्ट्रोएंटरोलॉजी में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, भोजन के बाद सक्रिय रहना भी वजन घटाने से जुड़ा हुआ है। इसलिए, वसा वाले भोजन के बाद धीरे-धीरे चलें

गुनगुना पानी पियें: इस विधि को लंबे समय से दुनिया भर में आजमाया और परखा जा रहा है। एक चिकना भोजन के बाद गुनगुना पानी होने से पाचन तंत्र को सक्रिय करने और पोषक तत्वों को छोटे और चिकनी रूपों में तोड़ने में मदद मिलती है। यदि आप भारी भोजन के बाद पानी पीना छोड़ देते हैं, तो आपकी आंत भोजन से पानी को अवशोषित करेगी और कब्ज पैदा करेगी।

अपने अगले भोजन की योजना बनाएं / छोड़ें: यदि आपके पास चिकना व्यंजन वाला भारी भोजन है, तो आपको शरीर के संतुलन को पुनः प्राप्त करने में मदद करने के लिए अपने अगले भोजन को छोड़ देना चाहिए। अग्रिम में अगले भोजन की योजना बनाने और उसके बारे में सोचने से आप उच्च-कैलोरी ‘तत्काल’ विकल्पों में भाग लेने से बचेंगे। अगर आपको अपने अगले भोजन में भोजन करना है, तो इसे साबुत अनाज और पकी हुई सब्जियों के साथ हल्का और स्वस्थ रखें।

फल या सब्जियां लें: वसायुक्त खाद्य पदार्थ आमतौर पर फाइबर और स्वस्थ पोषक तत्वों में कम होते हैं। उनमें से बहुत अधिक लेने से कब्ज हो सकता है। यदि आपके पास एक चिकना भोजन होना चाहिए, तो सलाद या ताजे कटे फलों और उबली हुई सब्जियों के साथ शुरू करें। यह शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की आपूर्ति सुनिश्चित करने और वसा की अधिकता को रोकने का एक शानदार तरीका है।कभी-कभी हमारे पास लंबे समय तक अस्वास्थ्यकर और चिकना भोजन होता है। यह आमतौर पर त्योहारी सीजन के दौरान या घर पर चल रहे कार्यक्रम के दौरान होता है। इन समयों के दौरान, आप नियमित रूप से प्रीबायोटिक्स लेकर अपने पेट के स्वास्थ्य को बनाए रख सकते हैं। दही या दही के सिर्फ एक कप होने से आपके सिस्टम को चिकना खाद्य पदार्थों से निपटने की शक्ति से लैस किया जा सकता है।

अच्छी नींद: जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो भावनात्मक ओवरईटिंग होती है। यह हमारे शरीर को रिचार्ज करने और आराम करने का एक तरीका है। नींद मूड को बढ़ाती है, हमारे मन को शांत करती है और हैंगओवर को खत्म करती है। लेकिन भोजन लेने से चार घंटे का ब्रेक दें।

तुरंत सो न जाएं: हालांकि नींद मददगार और आवश्यक है, लेकिन एक बड़े, वसायुक्त भोजन के तुरंत बाद सो न जाएं। आप उनींदापन महसूस कर सकते हैं, लेकिन प्रलोभनों के आगे नहीं झुकेंगे। एक महत्वपूर्ण वसायुक्त भोजन या रात के खाने के तुरंत बाद सोना शरीर में वसा के जमाव को बढ़ावा देता है और जब भोजन पचता है तो कई समस्याएं हो सकती हैं। आपको ब्लोटिंग और गैस से भी निपटना होगा। यह एसिड भाटा भी पैदा कर सकता है।

ठंडे खाद्य पदार्थ न खाएं: यह एक अच्छा विचार हो सकता है कि एक कदम आगे ले जाएं और मीठे और नमकीन आइसक्रीम के साथ चिकना भोजन करें। लेकिन, चिकना भोजन खाने के बाद ठंडा भोजन करने से आंतों, पेट और यकृत पर असर पड़ सकता है। यह संयोजन भोजन को पचाने में मुश्किल बनाता है और गैस्ट्रिक समस्याओं को शर्मिंदा कर सकता है।

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