जानिए रोहू मछली के अनजाने फायदे

विशेष रूप से कई बच्चे कांटों के डर से मछली नहीं खाना चाहते हैं। हालांकि, यदि आप इस मछली को अपने दैनिक आहार में नहीं रखते हैं, तो आप एक गलती करेंगे। चाहे वह नमकीन हो या न हो, रोहू मछली का जोड़ा नहीं है। सभी ने कहा कि महामारी की स्थिति में बीमारियों की रोकथाम के लिए सबसे महत्वपूर्ण है। रोग की रोकथाम में प्रोटीन की विशेष भूमिका है। रोहू मछली भी प्रोटीन से भरपूर होती है।

चिकित्सा के एक चिकित्सक अरिंदम बिस्वास ने इस संदर्भ में कहा, यदि आप नियमित रूप से घर में बने चावल-मछली के शोरबे का सेवन कर सकते हैं, तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता।

जो लोग आहार पर हैं, वे पोषण के अनुसार मांस के बजाय रोहू मछली भी खा सकते हैं। चूंकि ये मछली कैलोरी में कम होती हैं, जिनके पास अतिरिक्त वसा होती है वे इस मछली को नियमित रूप से खा सकते हैं। मछली के तेल में एक असंतृप्त फैटी एसिड ओमेगा 3, रक्त में हानिकारक कोलेस्ट्रॉल एलडीएल और वीएलडीएल को कम करता है और लाभकारी कोलेस्ट्रॉल एचडीएल की मात्रा बढ़ाता है, जिससे हृदय में वसा जमा नहीं होता है। जर्नल ऑफ द अमेरिकन स्कूल ऑफ न्यूट्रीशन के अनुसार, यह मछली उच्च रक्तचाप के जोखिम को कम करती है और उच्च रक्तचाप होने पर इसे कम करने में भी मदद करती है।

नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल इन्फॉर्मेशन के अनुसार, ओमेगा 3 रक्त के अणुओं को थक्के बनने से रोकता है, इसलिए रक्त के थक्के स्ट्रोक को रोक सकते हैं। कई शोध पत्रों में स्ट्रोक से बचाव में रोहू मछली की भूमिका का भी उल्लेख किया गया है। पोषण विशेषज्ञ सोमा चक्रवर्ती ने इस संदर्भ में कहा, यह मछली अच्छी गुणवत्ता वाले प्रोटीन के स्रोतों में से एक है।

यह मछली क्या है

  1. रोहू मछली में विटामिन ए, डी और ई होता है।
  2. यह मछली कैल्शियम, जस्ता, सोडियम, पोटेशियम, लोहा और खनिजों में समृद्ध है।

इन पोषण विशेषज्ञों के अनुसार, “रोहू मछली में कोलीन नामक एक पदार्थ होता है। यह आवश्यक पोषक तत्व हाल ही में खोजा गया है, यह डीएनए संश्लेषण में मदद करता है। वसा के चयापचय और परिवहन में तंत्रिका तंत्र की मदद करता है।

लेकिन इस मछली को कितना खाएं?

पोषण विशेषज्ञ एक संतुलित आहार पर जोर देने के लिए कहते हैं। उनकी तरह, हर दिन 50-65 ग्राम मछली खाना महत्वपूर्ण है। इसका मतलब है कि मछली का एक बड़ा टुकड़ा पर्याप्त है।

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