चलती ट्रेन से अगर मोबाइल गिर जाए तो क्या करना चाहिए
अगर मोबाइल चलती ट्रेन से गिरा है और किसी सुनसान जगह पर गिरा है तो उसका मिलना 90 फीस तय होता है।आपको बस इतना करना है कि मोबाइल गिरते ही नीचे मोबाइल की ओर देखने के बजाए सामने के इलेक्ट्रिक पोल पर या नीचे
ट्रैक के साइड के पोल पर पड़ा हुआ नंबर देखना है। रेलवे प्रोटेक्शन फोर्स यानी (RPF) का ऑल इंडिया सिक्योरिटी हेल्पलाइन नंबर 182 है इसे आप किसी वक्त डायल करके मदद मांग सकते हैं। अब आप RPF की हेल्पलाइन 182 परकॉल करें और उन्हें बताएं कि आपका मोबाइल किन स्टेशन के बीच और कितने नंबर इलेक्ट्रिक पोल के पास गिरा है। आ् आपका मोबाइल ढूंढ लेगी आप वापिस उस स्टेशन पर जाकर उसे अपनी पहचान बताकर अपना मोबाइल कलेक्ट कर सकते हैं।
एक ब्रिटिश आविष्कारक और खनन इंजीनियर रिचर्ड ट्रेविथिक ने पहले उच्च दबाव वाले भाप इंजन के साथ-साथ 19 वीं शताब्दी की शुरुआत में पहले पूर्ण पैमाने पर काम करने वाले रेलवे स्टीम लोकोमोटिव का विकास किया।
ट्रेविथिक ने वेस्ट कॉर्नवाल में एक पूर्ण आकार के स्टीम रोड लोकोमोटिव का निर्माण किया जिसे उन्होंने ‘पफिंग डेविल’ नाम दिया, और इसे व्यापक रूप से भाप द्वारा संचालित परिवहन के पहले प्रदर्शन के रूप में मान्यता प्राप्त है। इसने आठ यात्रियों को सफलतापूर्वक 8 किमी / घंटा (5 मील प्रति घंटे) की गति से अगले पास के गाँव तक पहुँचाया। लेकिन जब अधिक परीक्षण किए गए तो ट्रेविथिक का लोकोमोटिव तीन दिन बाद सड़क पर एक नाले के ऊपर से गुजरने के बाद टूट गया। ‘पफिंग डेविल’ लंबे समय तक पर्याप्त भाप के दबाव को बनाए नहीं रख सका, और थोड़ा व्यावहारिक उपयोग होगा।
1803 में आविष्कारक ने लंदन स्टीम कैरिज नामक एक और भाप से चलने वाली सड़क वाहन का डिजाइन और निर्माण किया। यह दुनिया का पहला स्व-चालित यात्री-चालित वाहन बन गया और उसने बहुत से लोगों को आकर्षित किया और उस समय ध्यान आकर्षित किया जब उसने उस वर्ष लंदन में होलबोर्न से पैडिंगटन और वापस चला गया। हालांकि, यह यात्रियों के लिए असुविधाजनक था और घोड़े की खींची गाड़ी की तुलना में अधिक महंगा साबित हुआ; विचार बाद में छोड़ दिया गया था।