ऑफिस चेयर पर इस तरीके से ना बैठें, हो सकती है यह समस्या

देश में लॉकडाउन धीरे-धीरे खत्म हो रहा है। अब लोगों की दैनिक दिनचर्या पुराने तरीके से चलने वाली है। अब लोगों को अपने ऑफिस जाना होगा। जहां पर एक ही जगह बैठकर 8 से 9 घंटे तक काम करना होगा। जो लोग बिना हिले डुले एक ही जगह पर घंटों तक काम करते हैं। उन्हें अधिक मुश्किलों का सामना करना पड़ता है ‌

अपने ऑफिस में घंटों काम करने वाले कई लोग ऑफिस चेयर पर बैठने का सही तरीका नहीं जानते है। जिससे उन्हें कमर दर्द, गले का दर्द और सर दर्द की शिकायत होने लगती है। इसलिए ऑफिस चेयर पर बैठने वाले कर्मचारियों को ऑफिस चेयर पर बैठने का सही तरीका जानना अति आवश्यक है। यदि आप ऑफिस चेयर पर बैठने का सही तरीका नहीं जानते तो आपको बहुत सारी शारीरिक समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

जब भी ऑफिस वर्कर ऑफिस में काम करने पहुंचे तो उन्हें हमेशा कंफर्टेबल जोन में ही बैठना चाहिए। क्योंकि ऐसे लोगों को घंटों तक बैठना पड़ता है। कमर दर्द जैसी समस्याओं से निपटने के लिए आपको एक वर्क फ्रेंडली कुर्सी को खरीदना चाहिए।

यदि आपको अपने ऑफिस में लंबे समय तक एकाग्रता के साथ काम करना है तो आपकी चेयर कंफर्टेबल होनी चाहिए। हमें लकड़ी अथवा प्लास्टिक की चेयर की जगह एर्गोनॉमिक्स या किसी फ्लेक्सिबल चेयर खरीदनी चाहिए। यह चेयर कॉम्प्टेबल होती है। इस चेयर पर बैठकर आप घंटों आसानी से काम कर सकते है।

क्या आपको कुर्सी पर बैठने का सही तरीका पता है

जब भी आप ऑफिस जाकर चेयर पर बैठे तो आपकी रीढ की हड्डी का सीधा होना अति आवश्यक है। यदि आप की रीढ़ की हड्डी सीधी नहीं होगी तो आपको कमर दर्द की शिकायत हो जाएगी।

अधिकतर लोग चेयर की ऊंचाई को बढ़ा देते हैं। उनके पैर हवा में लटके रहते हैं। जो की पूरी तरीके से गलत है। जब आप हवा में पैर लटकाते है तो उसका पूरा दबाव कमर की हड्डी पर पड़ता है। जिसमें दर्द होने की संभावना बढ़ जाती है।

इसके अलावा आपके पैर हवा में लटकने का एक नुकसान यह भी है कि आपके पैरों में सूजन आ सकती है। जिससे आपके पैर और घुटनों में दर्द शुरू हो सकता है। यदि आप कंप्यूटर अथवा लैपटॉप पर काम करते हैं तो आपकोकंप्यूटर अथवा लैपटॉप की स्क्रीन को देखने के लिए सही एंगल नहीं बन पाता है। जिससे आपकी आंखें तक खराब हो सकती है।

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